gout problem

Gout problem: गठिया की समस्या में बेहद फायदेमंद हैं यह चार घरेलू उपाय, पढ़ें पूरी खबर

Gout problem: पिछले एक-दो दशकों से आर्थराइटिस के मामलों में इजाफा देखने को मिला हैं

हेल्थ डेस्क, 26 सितंबरः Gout problem:पिछले एक-दो दशकों से आर्थराइटिस (Gout problem) के मामलों में इजाफा देखने को मिला हैं। आर्थराइटिस के कारण जोड़ों में सूजन और दर्द की गंभीर समस्या हो सकती है, जिसके कारण दैनिक जीवन के सामान्य कार्यों को करने में भी लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 180 मिलियन से ज्यादा लोगों को आर्थराइटिस (Gout problem) की समस्या हैं।

हर साल लगभग 14 लाख लोगों को इस रोग के इलाज के लिए डॉक्टर की मदद लेनी पड़ी हैं। दवाओं के साथ अगर कुछ सामान्य घरेलू उपायों को प्रयोग में लाया जाए तो न सिर्फ इसकी जटिलताओं को आसानी से कम किया जा सकता है, बल्कि आर्थराइटिस को विकसित होने से भी रोकने में मदद मिल सकती हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में….

व्यायाम से कम होता है आर्थराइटिस का खतरा

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार नियमित व्यायाम करके न सिर्फ आप आर्थराइटिस से सुरक्षित रह सकते हैं साथ ही अगर आपको यह समस्या पहले से है तो उसकी जटिलताओं को करने में भी व्यायाम लाभदायक हो सकता हैं। विशेषज्ञ आर्थराइटिस से राहत पाने के लिए 40-60 मिनट तक व्यायाम करने की सलाह देते हैं।

वजन कम करने से आर्थराइटिस का खतरा होता है कम

शरीर का बढ़ा हुआ वजन घुटनों पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिससे आर्थराइटिस का खतरा अधिक हो जाता हैं। वजन कम करने से जोड़ों पर दबाव कम होता है, दर्द और जकड़न में भी राहत मिलती हैं। वजन को कम करने या फिर नियंत्रित रखकर आर्थराइटिस के खतरे को कम किया जा सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Corona 3rd wave mockdrill: कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों को परखने को लेकर हुआ मॉकड्रिल

गर्म और ठंडी सेकाई

गठिया के दर्द को कम करने के लिए गर्म और ठंडी सेकाई करना सबसे प्रभावी तरीका हो सकता हैं। हीट थेरेपी रक्त परिसंचरण को बढ़ाती हैं, जोड़ों की कठोरता और मांसपेशियों में दर्द को शांत करने में मदद कर सकती हैं। वहीं कोल्ड थेरेपी सूजन और दर्द को कम कर सकती हैं। इसे सबसे आसान और प्रभावी उपायों में से एक माना जाता हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले आहार का करें सेवन

अध्ययन में पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम करने में मदद करने के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नट्स, सीड्स, सैल्मन और टूना जैसी मछलियों को ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं।

नोटः यह लेख मेडिकल रिपोर्ट्स से एकत्रित जानकारियों और विशेषज्ञों के सुझावा के आधार पर हैं। ऐसे उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Whatsapp Join Banner Eng