Fatty liver problem

Fatty liver problem: शराब न पीने वालों को भी हो सकती है फैटी लिवर की समस्या, जानिए बचाव के तरीके

Fatty liver problem: जंक फूड से परहेज करेंगे तो लिवर की क्षमता जरूर बढ़ेगी

हेल्थ डेस्क, 17 जनवरीः Fatty liver problem: लीवर सारे टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है। खराब खानपान और अनियमित जीवनशैली के कारण आजकल कई लोग लीवर की गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं। इसके अलावा शराब के सेवन से लिवर की कार्यप्रणाली पर भी बुरा असर पड़ता है। नतीजतन और भी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। तो इसकी वजह से लिवर खराब हो सकता है।

लिवर की क्षति कई चीजों के कारण हो सकती है, हालांकि लिवर के ऊतकों को पुन: उत्पन्न करने की प्रवृत्ति होती है, लेकिन अगर ऐसा लगातार होता है, तो लिवर की क्षति के कारण निशान ऊतक बन सकते हैं। जब स्कार टिश्यू बनना शुरू होता है, तो यह लिवर के स्वस्थ टिश्यू को बदल देता है। सबसे खास बात यह है कि आप शराब या वाइन को लीवर की वजह से ही पचा पाते हैं। हालांकि, इतने काम से लीवर की क्षमता कई बार कम हो जाती है, जिससे कई बीमारियां हो जाती हैं।  

लीवर की एक और गंभीर समस्या पीलिया है। यह एलर्जी, कुपोषण, भूख में वृद्धि, थकान, अनियमित पाचन, त्वचा रोग या एसिडिटी का कारण भी बन सकता है। लिवर में संक्रमण शुरू में लगातार पेट में दर्द और सूजन का कारण बन सकता है। कई बार आपको ये समस्याएं लिवर से संबंधित समस्याओं के साथ हो सकती हैं। इसलिए इस समस्या को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इसके अलावा लिवर से जुड़ी एक और गंभीर समस्या पीलिया है। शरीर में बिलीरुबिन नामक रसायन की अधिकता से पीलिया हो सकता है।

लिवर में संक्रमण के कारण भी आपको बार-बार पीलिया हो सकता है। हालांकि, आप कुछ नुस्खे अपनाकर लीवर को आसानी से डिटॉक्स कर सकते हैं। लिवर फंक्शन टेस्ट के जरिए लिवर की सेहत और कार्यक्षमता के बारे में जाना जा सकता है।

हल्दी लीवर के सभी एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करती है। सुबह उठकर सबसे पहले एक चम्मच हल्दी काली मिर्च के पानी के साथ लें   अपने दैनिक चीनी का सेवन 20 से 30 ग्राम या उससे कम रखें। ऐसा करने से शुगर भी कंट्रोल में रहेगा और इंसुलिन या ग्लूकोज का बैलेंस भी ठीक रहेगा।

जंक फूड से परहेज करेंगे तो लिवर की क्षमता जरूर बढ़ेगी। बाजार में बने खाने से परहेज करना चाहिए या फिर फ्रोजन फूड बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इसके सेवन से लिवर का काम बढ़ जाता है और उसकी क्षमता कम होने लगती है।

शराब को छूना भी नहीं चाहिए, क्योंकि यह लिवर के काम को बढ़ाती है और शरीर को बहुत नुकसान भी पहुंचाती है। एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस मिलाकर सुबह पीएं। रोजाना 10 से 1 गिलास गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

मेथी, पालक, राई, करेला जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। इसमें क्लींजिंग गुण होते हैं जो लिवर की अशुद्धियों को प्राकृतिक रूप से दूर करने में मदद करते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. JP nadda tenure extended: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल बढ़ा, जानिए कब तक रहेंगे पार्टी चीफ…

Hindi banner 02