Cucumber

अगर आप भी खाते हैं खीरा (Cucumber) तो हो जाये सावधान, जानें क्या होते हैं नुकसान

(Cucumber)

अगर आप भी खाते हैं खीरा (Cucumber) तो हो जाये सावधान, जानें क्या होते हैं नुकसान

लाइफस्टाइल, 08 मार्चः गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग अपने खान-पान में खीरा (Cucumber) का उपयोग करते हैं। खीरा एक हाईड्रेटिंग सब्जी जिसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसके अलावा यह स्कीन को भी हाईड्रेटेड रखता है। हम खीरा के फायदों के बारे में जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके नुकसान भी हैं।

कई लोग स्वस्थ रहने के लिए डाइटिंग करते हैं ऐसे में वे लोग दिन में 10 से 12 खीरा खा लेते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेकारक है। लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन यह जहर का काम करता है। रात में खीरा नहीं खाना चाहिए। आपने यह कहावत तो सुनी होगी कि सुबह को खीरा खाना हीरा है और रात में पीडा है। इसका मतलब है कि सुबह में खीरा (Cucumber) खाना बहुत फायदेमंद होता है लेकिन रात को खीरा खाना नुकसान दायक हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

रात को खीरा खाने से कब्ज होता है और खाना ढंग से पचता नहीं। साथ ही आपका स्लीपिंग पैटन भी खराब होता है। इसके खाने से डायबिटीज का खतरा भी रहता है। खीरे में कूक्रिबिटिन नामक विषैला पदार्थ पाया जाता है। आप जितना ज्यादा खीरा खायेंगे उतने ही अधिक मात्रा में यह टॉक्सिक पदार्थ आपके शरीर में पैदा करेगा। इसके कारण लीवर, अग्नाशय और पित्त मूत्राशय समेत कई अंगों में सूजन हो सकती हैं।

Advertisement

खीरा (Cucumber) ठंडा माना जाता है। अगर आपको कफ, सर्दी और सांस की बीमारी है तो रात को खीरा नहीं खाना चाहिए। अगर आपको साइनस की समस्या है तो खीरा का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक करें। खीरे का ज्यादा सेवन करने से किडनी पर भी प्रभाव पड़ता है। प्रेगनेंट महिलाओं को खीरा खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा खीरा खाने से बार-बार पेशाब आता है।

यह भी पढ़े.. गिनी (Guinea) में हुआ बड़ा धमाका, 17 लोगों की मौत, 400 से अधिक घायल