Side effects of pistachios

Benefits of Pistachios: सर्दियों में जरूर खाएं यह मेवा, दूर हो जाएंगी कई समस्याएं…

Benefits of Pistachios: सर्दियों के मौसम में रोज एक मुट्ठी पिस्ता खाने से आपको कई अद्भुत लाभ मिल सकते हैं

हेल्थ डेस्क, 29 नवंबरः Benefits of Pistachios: हमारे स्वास्थ्य के लिए ड्राई फ्रूट्स काफी फायदेमंद होते हैं। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स हमें इनका सेवन अच्छी मात्रा में करने की सलाह देते हैं। ठंड के मौसम में मेवों का सेवन काफी आवश्यक हो जाता हैं। इस मौसम में ऐसे ड्राई फ्रूट्स खाने के लिए कहा जाता है जिनकी तासीर गर्म होती हैं।

इसी प्रकार का मेवा है पिस्ता। कई स्वास्थ्य रिपोर्ट्स बताती हैं कि सर्दियों के मौसम में रोज एक मुट्ठी पिस्ता खाने से आपको कई अद्भुत लाभ मिल सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही फायदों के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानें…

इम्यूनिटी मजबूत बनाता है पिस्ता

Advertisement

सर्दी के मौसम में लोग तेजी से वायरल संक्रमण की गिरफ्त में आते हैं। जिससे उन्हें बार-बार सर्दी-खांसी, जुकाम या बुखार जैसी समस्याएं घेर लेती हैं। अगर आपको भी ऐसी परेशानियों से गुजरना पड़े तो एक मुट्ठी पिस्ता का सेवन करना आपको फायदा पहुंचा सकता हैं। क्योंकि पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट, बॉडी के लिए आवश्यक विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

दूर करता है सूजन

ठंड के मौसम में हाथ-पैर में सूजन और लालिमा का बढ़ जाना भी एक आम समस्या हैं। इस समस्या में पिस्ता खाना काफी फायदेमंद हो सकता हैं।

नियंत्रित रहता है वजन

अगर आप सर्दी में खुद को मेंटेन रखने की सोच रहे हैं तो भी पिस्ता को अपनी रोजाना डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। पिस्ता में कम कैलोरी होती है, जबकि ये फाइबर-प्रोटीन सेे भरपूर हैं। ऐसे में इसमें मौजूद फाइबर जहां आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास दिलाता हैं। वहीं प्रोटीन फूड क्रेविंग को कम करने में असरदार हैं।

त्वचा को रखता है हेल्दी

ठंड के मौसम में त्वचा भी अधिक रूखी और बेजान हो जाती हैं। पिस्ता में कई फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में सहायता करते हैं। इसके अलावा ये ड्राई फ्रूट विटामिन-ई का भी अच्छा स्त्रोत हैं।

जोड़ों के दर्द से मिलती है राहत

ठंड बढ़ते ही खासकर बजुर्गों को जोड़ों का दर्द परेशान करने लगता हैं। इस परेशानी से निजात दिलाने में पिस्ता असरदार हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करता है। जिससे दर्द की समस्या में राहत मिलती हैं।

दुरुस्त रहता है पाचन

सर्दियों के मौसम में अधिक तला-भूना खाने से पाचन संबंधी परेशानियां भी लोगों को घेरना शुरू कर देती हैं। ऐसी स्थिति में पिस्ता में मौजूद फाइबर आपको फायदा पहुंचा सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Mr. YMCA title: कृष्ण पुजारी ने ‘मिस्टर वाईएमसीए (ओपन)’ का खिताब किया अपने नाम किया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें