Milk Dates

Benefits of milk-dates: गर्म दूध में खजूर मिलाकर करें सेवन, दूर होंगी ये बीमारियां

Benefits of milk-dates: दूध में खजूर मिलाकर पीने से त्वचा को फायदा होता है

हेल्थ डेस्क, 10 जनवरीः Benefits of milk-dates: दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। लेकिन अगर आप दूध के साथ खजूर मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो कई बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं भटकेंगी। मालूम हो कि खजूर में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आइए जानें दूध में खजूर मिलाकर पीने से क्या फायदे होते हैं….

त्वचा के लिए फायदेमंद

खजूर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है। दूध में खजूर मिलाकर पीने से त्वचा को फायदा होता है। इससे मुंहासे जैसी समस्या दूर होती है।

पाचन में सुधार करता है

खजूर पाचन से भरपूर होता है। यह पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। खजूर को दूध में मिलाकर पीने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

हड्डियों को स्वस्थ बनाता है

दूध में खजूर मिलाकर पीने से हड्डियां स्वस्थ रहती हैं। कैल्शियम के अलावा, इस प्रकार के दूध में मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

भार बढ़ना

दूध में खजूर मिलाकर पीने से भी वजन बढ़ने में मदद मिलती है, अगर आप दुबले-पतले हैं या आपका शरीर कमजोर है तो खजूर के साथ दूध पीना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Hot air balloon program: वाराणसी में 17 से 20 जनवरी तक हॉट एयर बैलून कार्यक्रम का होगा आयोजन

Hindi banner 02