BeetRoot

चुकंदर (BeetRoot) से सेहत ही नहीं बल्कि स्कीन को भी होता है फायदा, ऐसे करें उपयोग

BeetRoot

चुकंदर (BeetRoot) से सेहत ही नहीं बल्कि स्कीन को भी होता है फायदा, ऐसे करें उपयोग

लाइफस्टाइल, 12 मार्चः चुकंदर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन यह स्कीन को भी उतना ही फायदा करता है। इसमें विटामिन के, ए, बी 1, बी 2, बी 6, सी, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो केवल स्वास्थ्य को ही नहीं त्वचा को भी फायदा पहुँचाते हैं।

त्वचा के लिए एक चुकंदर को कद्दूकस्स कर इसका रस निकाल लें। उसके बाद कॉटेन बाल की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। हल्के हाथ से चेहरे की पाँच मिनट मसाज करें और 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा छोड़ दे। इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा में निखार आयेगा।

चुकंदर को घिसकर दो चम्मच रस में दो चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलायें। इस मिक्सचर को कॉटेन बाल के माध्यम से अपने चेहरे पर लगायें। ऐसा ही 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी स्कीन बेहतर होगी।

ADVT Dental Titanium

चुकंदर को कद्दूकस करके इसके दो चम्मच रस निकाल लें। इसके 15 बूंदे गुलाब जल की मिलायें और इस मिक्सचर को कॉटेन बाल के जरिए चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगायें। 15 मिनट तक ऐसा ही लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो डालें।

चुकंदर के दो चम्मच रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके कॉटेन बाल की मदद से चेहरे पर लगायें। इसको 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

Whatsapp Join Banner Eng

चुंकदर के दो चम्मच रस में आधा चम्मच शहद मिलायें। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को कॉटेन बाल के जरिए चेहरे पर लगायें। इससे मुहासों के दांग और डार्क स्कर्लस सही होने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ेे.. Delhi Gov: दिल्ली में महिलाओं के लिए बनेंगे विशेष “महिला मोहल्ला क्लीनिक”