arvind Kejariwal

Delhi Gov: दिल्ली में महिलाओं के लिए बनेंगे विशेष “महिला मोहल्ला क्लीनिक”

delhi Gov

Delhi Gov: सरकारी योजनाओं को दिल्ली की महिलाओं तक पहुंचाने के लिए बनेंगे 33 महिला सहायता प्रकोष्ठ

  • Delhi Gov: दिल्ली के बजट में केजरीवाल सरकार ने महिलाओं का रखा विशेष ध्यान
  • 500 सहेली समन्वय केंद्र बनाया जाएगा, दिल्ली की महिलाएं होंगी सशक्त
  • दिल्ली में महिलाओं के लिए बनेंगे विशेष “महिला मोहल्ला क्लीनिक”
  • डीटीसी बसों में महिलाओं को मिलता रहेगा फ्री यात्रा टिकट
  • सरकारी योजनाओं को दिल्ली की महिलाओं तक पहुंचाने के लिए बनेंगे 33 महिला सहायता प्रकोष्ठ
  • महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एलईडी लाइट से चमकेंगे दिल्ली के पर्यटन स्थल*

रिपोर्ट: महेश मौर्य, दिल्ली

नई दिल्ली,11 मार्च: केजरीवाल सरकार (Delhi Gov) ने 2021-22 के अपने बजट में महिलाओं के लिए कुछ खास कार्यक्रम शुरू किए है। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य दिल्ली के विकास में महिलाओं के योगदान को बढ़ाने के साथ-साथ उनका सामाजिक, आर्थिक स्वास्थ कल्याण भी करना है। पिछले कई बजटों के साथ-साथ इस बार के बजट में भी उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया महिलाओं के लिए कुछ खास सौगात लेकर आये है तो साथ ही  पुरानी योजनाओं को जारी भी रखा है। इन्ही कारणों से दिल्ली की महिलाओं में केजरीवाल सरकार की जबरदस्त पकड़ बनी हुई है।

ADVT Dental Titanium

दिल्ली सरकार (Delhi Gov) ने अपने इस बजट में महिलाओं पर खास ध्यान दिया है। इस बार दिल्ली सरकार ने अपने बजट में दिल्ली में 100 ‘महिला मोहल्ला क्लीनिक’ की शुरुआत करने का लक्ष्य रखा है। दिल्ली माताएं और बहनें खुल कर अपने हेल्थ इशू पर बात करने में झिझकती है। कुछ मिडिल क्लास महिलाएं तो अपने आस पास महिला रोग विशेषज्ञों को ढूंढ लेती है ये सच्चाई है कि लोअर इनकम परिवार की ज़्यादातर महिलाएं कभी भी महिला रोग विशेषज्ञ तक नहीं पहुँच पाती। और दिल्ली सरकार का काम इस दूरी को खत्म करना है।

दिल्ली सरकार (Delhi Gov) पहले चरण में दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों पर 100 ‘महिला मोहल्ला क्लीनिक’ शुरू करेगी। जिसे आगे बढ़ाकर हर वार्ड में कम से कम 1 क्लिनिक का लक्ष्य रखा जाएगा। जहां महिलाओं को फ्री में सभी स्वास्थ्य सुविधाए दी जाएंगी। यह आधी आबादी को सम्मानपूर्वक स्वस्थ रखने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा।

महिलाओं के आर्थिक कल्याण के विषय पर भी इस बजट में ध्यान रखा गया है। दिल्ली सरकार (Delhi Gov) का लक्ष्य है कि वह अपनी युवा महिला शक्ति को दिल्ली की इकॉनमी को बढ़ाने में हिस्सेदार बनाये। सरकार ने दिल्ली की महिलाओं की इकोनॉमी में भूमिका को और मजबूत बनाने के लिए कुछ नई योजनाओं को तैयार किया है। इसमें सबसे प्रमुख है

सहेली समन्वय केंद्र : इसके तहत (Delhi Gov) दिल्ली में 500 आंगनबाड़ी हब बनाये जाएंगे। इन्हें सुबह के 4 घंटे आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में इस्तेमाल करने के बाद बाकी समय के लिए आसपास की सक्रिय महिलाओं द्वारा इन केंद्रों का सेल्फ हेल्प ग्रुप या इंडिविजुअल स्टार्टअप के  समृद्धि इंक्यूबेशन सेंटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। दिल्ली सरकार द्वारा इन ग्रुप्स को माइक्रो इकोनॉमिक एक्टिविटी चलाने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी। सरकार पूरी दिल्ली में 33 महिला सहायता प्रकोष्ठ शुरू करने जा रही है। जहाँ काउंसलर महिलाओं के साथ बैठकर उनका मदद और मार्गदर्शन करेंगे। इसका उद्देश्य है सरकारी की योजनाओं को महिलाओं तक पहुंचाना।

Whatsapp Join Banner Guj

पिछले साल की तरह इस साल भी सरकार, महिलाओं को डीटीसी और क्लस्टर बसों में फ़्री यात्रा टिकट उपलब्ध करवाएगी। दिल्ली सरकार (Delhi Gov) जुमलेबाजी में विश्वास नहीं रखती की चुनाव के समय वायदे किये और बाद में भूल जाए। सरकार द्वारा पिछले साल दिल्ली की महिलाओं को 19.2 करोड़ फ़्री यात्रा टिकट दिए है और ये योजना आगे भी जारी रहेगी। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त करना है। ताकि दिल्ली की महिलाएं घर से बाहर निकले और देश के विकास में अपना योगदान दे। उनके मन में यह चिंता न हो की उन्हें ट्रेवलिंग का खर्चा उठाना है।

 दिल्ली सरकार (Delhi Gov) महिला सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। महिला सुरक्षा मुख्य बिंदु मानते हुए दिल्ली सरकार ने सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम लगभग पूरा कर दिया है। सरकार ने अपने सभी बसों में बस मार्शलों की तैनाती भी कर दी है। साथ ही दिल्ली सरकार ने अपने सभी पर्यटन स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने और अंधेरी जगहों को रौशन करने के लिए एलइडी  लाइट लगाने का काम शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े….केजरीवाल सरकार स्वतंत्रता के 75 वर्ष (freedom@75) पर मनाएगी 75 हफ्तों तक उत्सव, 12 मार्च से कार्यक्रम की शुरुआत