amla

Amla benefit: इन समस्याओं में न करें आंवले का सेवन, वरना हो सकते हैं यह नुकसान

Amla benefit: अगर आप एंटी डायबिटीक दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो आंवले का सेवन न करें

हेल्थ डेस्क, 11 दिसंबरः Amla benefit: पोषक तत्वों से भरपूर आंवले का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं, लेकिन कुछ समस्याओं में आंवला खाना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता हैं। आइए जानें किन समस्याओं में आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए।

लो ब्लड शुगर में

Amla benefit: आंवले के सेवन से हाई ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता हैं, लेकिन अगर आपका ब्लड शुगर लेवल पहले से लो है और आप एंटी डायबिटीक दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो आंवले का सेवन न करें।

सर्जरी से पहले

अगर आपकी कोई सर्जरी होने वाली है तो आंवले का सेवन न करें। सर्दियों में आंवले का अधिक सेवन खून को पतला कर देता है जिससे ब्लीडिंग की समस्या हो सकती हैं। लंबे समय तक रक्तस्त्राव से टिशू हाइपोक्सिमिया, सीवीआर एसिडोसिस या मल्टी ऑर्गन डिसफंक्शन की स्थिति भी पैदा हो सकती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Raahgiri day event in chittaranjan park: डीडीसी की ओर से ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ पहल के तहत रविवार को चितरंजन पार्क में तीसरे ‘राहगिरी दिवस’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा

हाइपरएसिडिटी में न खाएं

आंवला में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है। यह गुण अम्लीय प्रकृति में योगदान देता हैं। इससे हार्ट बर्न की समस्या दूर होती है, लेकिन अगर आप हाइपरएसिडिटी से पीड़ित हैं तो आंवले का सेवन न करें। हाइपरएसिडिटी की समस्या में आंवले के सेवन से पेट में जलन पैदा हो सकती है और आपकी तबीयत बिगड़ सकती हैं।

ड्राई स्किन की समस्या में

अगर आप ड्राई स्किन और ड्राई स्कैल्प की समस्या से पीड़ित हैं, तो आंवला न खाएं। इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती हैं। आंवला खाने से डैंड्रफ, खुजली और बाल झड़ने की समस्या हो सकती हैं।

ब्लीडिंग डिसऑर्डर में

आंवला के अंदर एंटीप्लेटलेट गुण होते हैं, जो आपके शरीर में रक्त के थक्के को बनने से रोकते हैं। ये आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे से बचाता है, लेकिन अगर आपको पहले से रक्त संबंधी समस्या है, तो आंवला न खाएं। आंवला के सेवन से रक्त पतला हो जाता है और ब्लड क्लॉट नहीं होता।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng