Almond

Almond Side Effects: ये लोग भूलकर भी न करें बादाम का सेवन, फायदे के बदले होंगे नुकसान

whatsapp channel

हेल्थ डेस्क, 30 मार्चः Almond Side Effects: सेहत बनाने के लिए जिन चीजों का उल्लेख सबसे पहले आता है उसमें बादाम शामिल हैं। बादाम को ड्राई फ्रूट्स का राजा माना जाता है, इसके गुणों की चर्चा तो होती रहती है। किंतु क्या आप जानतें है कि बादाम हर किसी के लिए फायदाकारक नहीं होता है। ऐसे में आइए जानें किन-किन लोगों को बादाम नहीं खाना चाहिए...

क्या आपने यह पढ़ा… Vehicle Stand: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में वाहन स्टैंड हेतु लेनी होंगी अनुमति

पाचन से जुड़ी समस्या में…

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं उन्हें बादाम सीमित मात्रा में खाना चाहिए। शरीर को एक दिन में 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है। अगर आप रोज 3 से 4 बादाम खाते हैं तो इससे आपकी फाइबर की जरूरत पूरी हो जाती है। यदि ज्यादा मात्रा में बादाम खायेंगे तो आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे लूज मोसन और कब्ज हो सकती है। अधिक बादाम का सेवन पेट में ब्लोटिंग जैसी समस्या का वजह भी बन सकता है।

दवाई खाने वाले बरतें सावधानीः

अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो बादाम सेवन को लेकर विशेष सावधानी बरतें। दरअसल बादाम में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होती है। 3 से 4 बादाम में 0.6 मिलिग्राम मैग्नीशियम होता है, जबकि रोजाना आपके शरीर को 1.8 से 2.3 मिलिग्राम की जरूरत होती है तो अगर आप इससे ज्यादा बादम खाते हैं तो इससे आपके शरीर को दवाईयों के असर पर फर्क पड़ सकता है।

विटामिन ई का कर सकता है ओवरडोज

बादाम में विटामिन ई का बहुत अच्छा स्त्रोत है। बादाम का ज्यादा सेवन शरीर में विटामिन ई का ओवरडोज कर सकता है। विटामिन ई बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है यह एंटीऑक्सिडेंस की सुरक्षा करता है।

अधिक बादाम खाने से बढ़ सकता है वजन

बादाम वजन कम करने में आपकी मदद करता है। किंतु इसमें कैलोरीज और फेट भी बहुत होता है। 3-4 बादाम में 168 कैलोरी और 14 ग्राम फेट होता है। अगर आप मुठ्ठी भर बादाम प्रतिदिन खाते हैं तो लगभग 500 से ज्यादा कैलोरी और 40 से 50 ग्राम फेट आपके शरीर को मिल जाता है। ऐसे में वजन बढ़ने की संभावनाएं रहती हैं।

(अगर आप एक सामान्य जीवन शैली को फॉलो कर रहे हैं और सामान्य डाइट पर हैं तो आपको एक दिन में 3-4 बादाम लेना चाहिए अगर आपको अपने आहार में कोई बदलाव करना है तो डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह लें)

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें