Vasanta collage varanasi

Vasanta college for women: उद्यमशीलता के विकास में नवाचार की भूमिका महत्वपूर्ण; आई बी एस गुडगाँव के डॉ विक्रम शर्मा का विशिष्ट व्याख्यान

Vasanta college for women: वसंत महिला महाविद्यालय के तत्वावधान में दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 30 दिसंबर: Vasanta college for women: उद्यमशीलता के विकास में नवाचार की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है. भारत में उद्यमिता के क्षेत्र में हो रहे नित्य नये प्रयोग, युवाओं के भविष्य निर्माण में सहायक सिद्ध हो रहे हैँ. उक्त विचार वसंत महिला महाविद्यालय Vasanta college for women के तत्वावधान में हुए दो दिवसीय व्याख्यान में आई बी एस गुडगाँव के डॉ विक्रम शर्मा ने व्यक्त किया.

वाणिज्य विभाग वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट के तत्वावधान में आईं.सी.एफ.आई. के सहयोग से भारत में उद्यमिता विकास पर अपने विचार व्यक्त करते हुए डॉ शर्मा ने उद्यमिता के विकास में नवाचार की महत्ता पर विशेष चर्चा करते हुए कहा कि, एक सफल उद्यमी को नवाचार के लिए हमेशा तत्पर रहना पड़ता है. नवाचार की विभिन्न प्रक्रियाओं को समाहित करके ही भारत में उद्यमशीलता को सफल बना सकते हैं .

डॉ शर्मा ने प्रतिभागियों को उद्यमिता का प्रारंभिक ज्ञान देते हुए उनसे उद्यमिता के लिए आवश्यक चरणों एवं नवीनतम योजनाओं के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी दी । आपने विभिन्न परिस्तिथियों में एक सफल उद्यमी द्वारा उठाए जाने वाले कदमो एवं महिला उद्यमशीलता के परिपेक्ष में आवश्यक गुणों तथा सम्भावनाओ पर भी बात की। उद्यमिता में नवाचार की भूमिका को समझाते हुए व्यापारिक कार्यशैली में व्यवहारिक विभिन्नता के महत्व से भी सहभागियों को अवगत कराया.

प्रारंभ में महाविद्यालय की कर्मठ प्रिंसिपल प्रोफेसर अलका सिंह ने मुख्य वक्ता डॉ विक्रम शर्मा का स्वागत किया . विभागाध्यक्ष डॉ. डी.उमा देवी ने विषय स्थापना करते हुए उसकी महत्ता पर प्रकाश डाला.

इस अवसर पर आर्य महिला पी.जी. कॉलेज की डॉ. विभा सिंह, डॉ. मीना सिंह एवं डॉ. अनुज अग्रवाल , वसंत महिला महाविद्यालय वाणिज्य विभाग की डॉ. उषा दीक्षित, डॉ. मनोज के. तिवारी , डॉ. वेदमणि मिश्रा, डॉ. रंजन के .भट्टाचार्य, डॉ. सोनल कपूर एवं डी.ए.वी.पी.जी. कॉलेज के वी. एन. दूबे उपस्थिति थे . वाणिज्य विभाग की 128 विद्यार्थियों की उपस्थिति ने कार्यक्रम को सार्थकता प्रदान की . कार्यक्रम मे उम्मे कुलशुम एवं शालिनी सिंह ने अपने जिज्ञासा पूर्ण सवालों से वक्ता को प्रभावित किया. धन्यवाद ज्ञापन डॉ. सोनल कपूर ने दिया .

क्या आपने यह पढ़ा…Gujarat corona update: गुजरात में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, एक दिन में सामने आए इतने मामले

Whatsapp Join Banner Eng