Qutub Minar

Worship petition in qutub minar: कुतुब मीनार में पूजा करने की याचिका पर सुनवाई टली, जानिए क्या है वजह

Worship petition in qutub minar: केस से जुड़े वकील विष्णु शंकर दिल्ली में मौजूद नहीं हैं जिस कारण इस सुनवाई को 24 मई तक के लिए टाल दिया है

नई दिल्ली, 17 मईः Worship petition in qutub minar: दिल्ली के कुतुब मीनार परिसर में मौजूद मस्जिद में पूजा-पाठ की मांग करने वाली याचिका पर आज होने वाली सुनवाई टल गई है। जानकारी के मुताबिक, केस से जुड़े वकील विष्णु शंकर दिल्ली में मौजूद नहीं हैं जिस कारण इस सुनवाई को 24 मई तक के लिए टाल दिया है।

Worship petition in qutub minar: याचिका में दावा किया गया है कि कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद को हिन्दू और जैन धर्म के 27 मंदिर को तोड़कर बनाया गया है। ऐसे में वहां फिर से मूर्तियां स्थापित की जाएं और पूजा करने की इजाजत दी जाए।

Worship petition in qutub minar: इससे पहले बीती 10 मई को हिन्दूवादी संगठनों ने कुतुब मीनार के सामने प्रदर्शन कर पूजा-अर्चना की मांग की थी। यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष भगवान गोयल ने दावा किया था कि कुतुब मीनार ‘विष्णु स्तम्भ’ है जिसे ‘महान राजा विक्रमादित्य’ ने बनावाया था।

क्या आपने यह पढ़ा….. Monsoon in gujarat: गुजरात में इस तारीख को दस्तक देगा मॉनसून, पढ़ें पूरी खबर

Worship petition in qutub minar: उन्होंने कहा था, ‘ कुतुब-उद-दीन ऐबक ने इसका श्रेय लेने की कोशिश की। परिसर में 27 मंदिर थे और उन्हें ऐबक ने नष्ट कर दिया था। इन सबके प्रमाण उपलब्ध हैं क्योंकि कुतुब मीनार परिसर में रखी हुई हिंदू देवताओं की मूर्तियों को लोग देख सकते हैं। हमारी मांग है कि कुतुब मीनार को विष्णु स्तम्भ नाम दिया जाना चाहिए।’

बीते महीने दिल्ली की साकेत कोर्ट ने कुतुब मीनार से गणेश की दो मूर्तियों को हटाने को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई की थी। अदालत ने कहा था- अपील करने वाले की चिंता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। कोर्ट ने प्रतिवादियों से अगली सुनवाई तक मामले में यथास्थिति बनाएं रखे।

Hindi banner 02