Corona mask

WHO corona alert: डब्ल्यूएचओ की बड़ी चेतावनी; कोरोना वायरस का फिर से हो सकता है आक्रमण

WHO corona alert: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनियाभर के देशों को इस संक्रमण से अलर्ट रहने की चेतावनी दी

नई दिल्ली, 17 मार्चः WHO corona alert: देश में कई दिनों से कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही हैं। कोरोना के मामले में गिरावट दर्ज होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली ही थी कि अब विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक चेतावनी ने उनकी चिंता बढ़ा दी हैं। दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनियाभर के देशों को इस संक्रमण से अलर्ट रहने की चेतावनी (WHO corona alert) दी है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि पिछले महीने कोरोना के मामले घटने के बाद एक बार फिर मामले बढ़ने लगे है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है कोरोना फिर से आक्रमण कर सकता हैं। एशिया और चीन के जिलिन प्रांतच में तो बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगाना पड़ा है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने संवाददाताओं से कहा कि, ‘कोरोना मामलों में बढ़ोत्तरी कई देशों में टेस्टिंग में कमी के बावजूद हो रही है। इसका मतलब है कि जो मामले दिख रहे हैं, वो बहुत ही कम हैं।’ डब्ल्युएचओ के अधिकारियों ने कहा कि कुछ देशों में कम वैक्सीनेशन रेट भी कोविड मामलों के बढ़ने की वजह है। पिछले हफ्ते की तुलना में वैश्विक स्तर पर नए संक्रमणों में 8 फीसदी की वृद्धि हुई। 7-13 मार्च के दौरान 1.1 करोड़ नए मामले और 43,000 से अधिक मौतें दर्ज की गईं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Ahmedabad girl suicide case: अहमदाबादः युवती के आत्महत्या मामले में 6 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज, पढ़ें पूरी खबर

जनवरी समाप्त होने के बाद यह पहली वृद्धि है। सबसे ज्यादा केस में इजाफा डब्ल्यूएचओ के पश्चिमी प्रशांत में देखने को मिला है, जिसमें दक्षिण कोरिया और चीन शामिल हैं। यहां पर नए कोविड मामलों में 25 फीसदी और मौतों में 27 फीसदी की वृद्धि हुई है। अफ्रीका में भी नए मामलों में 12 फीसदी और मौतों में 14 फीसदी की वृद्धि देखी गई।

यूरोप में मामलों में 2 फीसदी की वृद्धि हुई, लेकिन मौतों में कोई उछाल नहीं आया है। इसमें पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र भी शामिल है। कई विशेषज्ञों ने चिंता जताई है कि ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड और ब्रिटेन में मार्च की शुरुआत से मामले बढ़ने के साथ यूरोप में एक और कोरोना वायरस लहर का सामना करना पड़ रहा है।

Hindi banner 02