Smriti Irani e1630341160366

Shocking statistics of women in India: भारत में महिलाओं की भयावह दुर्दशा; सरकार द्वारा जारी आंकड़े चौंकाने वाले

Shocking statistics of women in India: स्मृति ईरानी ने कहा कि इनमें से 7 फीसदी लड़कियां 15 से 19 साल की उम्र के बीच गर्भवती हो जाती हैं

दिल्ली, 30 मार्च: Shocking statistics of women in India: आज राज्यसभा में सरकार ने खुद माना कि 23.3 फीसदी युवतियों की शादी कम उम्र में कर दी जाती है. खुद सरकार भी मान चुकी है कि बाल विवाह का संकट अभी दूर नहीं हुआ है। कांग्रेस सांसद अमी याज्ञनिक ने आज राज्यसभा में बाल विवाह का मुद्दा उठाया।

Shocking statistics of women in India: अमी याज्ञनिक ने कहा कि एनएफएचएस के आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में हर पांच में से एक लड़की की शादी 18 साल से पहले हो जाती है, जबकि 31 फीसदी लड़कियों की शादी सरकार के जवाब में 21 साल की उम्र से पहले कर दी जाती है. अमी याज्ञनिक ने गुजरात का उदाहरण देते हुए विभिन्न सरकारी आंकड़ों और राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस)-5 पर सवाल उठाया।

Shocking statistics of women in India, Ami Yagnik MP Congress
कांग्रेस सांसद अमी याज्ञनिक

अमी याज्ञनिक के सवाल पर महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी ने माना कि देश में 23.3% लड़कियों की शादी 18 साल से पहले हो जाती है. स्मृति ईरानी ने कहा कि इनमें से 7 फीसदी लड़कियां 15 से 19 साल की उम्र के बीच गर्भवती हो जाती हैं और इन 7 फीसदी गर्भवती लड़कियों में से 10 फीसदी की प्रसव के दौरान मौत या यहां तक ​​कि मौत का भी खतरा होता है।

यह भी पढ़ें:Unemployement record in USA: अमेरिका में पिछले 1 साल में 20 लाख महिलाओं की नौकरी चली गई

स्मृति ईरानी ने कहा कि विवाह के समय 51 प्रतिशत बाल विवाह पीड़ित निरक्षर होते हैं। स्मृति ईरानी ने कहा कि सरकार इस मुद्दे के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

Hindi banner 02