RBI

RBI imposes banks heavy penalty: आरबीआई ने इन दो बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना, जानिए क्या है वजह

RBI imposes banks heavy penalty: आरबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक पर 1.8 करोड़ रूपये और आईसीआईसीआई बैंक पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया हैं

नई दिल्ली, 15 दिसंबरः RBI imposes banks heavy penalty: भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक पर बड़ी कार्यवाही की हैं। आरबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक पर 1.8 करोड़ रूपये और आईसीआईसीआई बैंक पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया हैं। दोनों बैंकों पर नियमों के उल्लंघन को लेकर यह कार्यवाही की गई हैं।

आरबीआई ने कहा कि उसने पंजाब नेशनल बैंक के निगरानी मूल्यांकन को लेकर सांविधिक जांच-पड़ताल की थी। यह जांच-पड़ताल 31 मार्च 2019 को वित्तीय स्थिति के संदर्भ में की गयी थी। जांच के दौरान और विभिन्न दस्तावेजों पर गौर करने के बाद रिजर्व बैंक ने पाया कि पंजाब नेशनल बैंक के गिरवी रखे शेयर के संबंध में उसके प्रावधानों का उल्लंघन किया।

क्या आपने यह पढ़ा….. Darbhanga passengers: अहमदाबाद से दरभंगा जाने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर…..

वहीं आईसीआईसीआई के मामले में रिजर्व बैंक ने कहा कि उसे बैंक की 31 मार्च 2019 की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में निगरानी मूल्यांकन को लेकर सांवधिक जांच-पड़ताल की थी। जांच में बैंक ने पाया कि बचत खातों में न्यूनतम राशि नहीं रखने के लिए शुल्क लगाने से संबंधित निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा हैं।

Whatsapp Join Banner Eng