Presidential election in india

Presidential election in india: इस बार राष्ट्रपति चुनाव में सांसदों के मत का मूल्य घट जाएगा…! पढ़ें विस्तार से

Presidential election in india: इससे पहले के चुनाव में एक सांसद के मत का मूल्य 708 था, जिसके घटकर 700 रह जाने की उम्मीद है

नई दिल्ली, 09 मईः Presidential election in india: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा का गठन नहीं होने का असर अब आगामी राष्ट्रपति चुनाव में देखने को मिलेगा। दरअसल अब राष्ट्रपति चुनाव में सांसदों के मत का मूल्य घट जाएगा। इससे पहले के चुनाव में एक सांसद के मत का मूल्य 708 था, जिसके घटकर 700 रह जाने की उम्मीद है।

मालूम हो कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल इसी साल 24 जुलाई को पूरा हो रहा है और इससे पहले नए राष्ट्रपति का चुनाव होना है। राष्ट्रपति चुनाव में एक सांसद के मत का मूल्य राज्यों और दिल्ली, पुडुचेरी एवं जम्मू-कश्मीर समेत अन्य केंद्र शासित प्रदेशों की विधानसभाओं के लिए निर्वाचित सदस्यों की संख्या पर आधारित होता है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Elon musk tweet: एलन मस्क ने अपनी मौत को लेकर किया ऐसा ट्वीट, मच गई हलचल

Advertisement

कौन करता है मतदान

Presidential election in india: राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों व दिल्ली, पुडुचेरी तथा जम्मू-कश्मीर सहित केंद्र शासित प्रदेशों की विधानसभाओं के सदस्य मतदान करते हैं। अगस्त 2019 में लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के दो केंद्र शासित प्रदेशं में बंटने से पहले तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य में 83 विधानसभा सीटें थी। नई व्यवस्था में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा है, किंतु लद्दाख में नहीं है और वहां सीधे केंद्र का शासन है।

1974 के चुनाव में सांसद के मत का मूल्य था सबसे अधिक

वर्ष 1974 के राष्ट्रपति चुनाव में एक सांसद के मत का मूल्य 723 था। यह वर्ष 1977 से 1992 तक के राष्ट्रपति चुनावों के लिए 702 निर्धारित किया गया।

Hindi banner 02