देश में सस्ता हो सकता है (petrol rate) पेट्रोल-डीजल, पढ़े पूरी खबर

RBI governer

Petrol rate: असम सरकार ने भी कोविड के तहत लगनेवाला 5 रूपये के टैक्स को हटा दिया है। पेट्रोल और डीजल के कीमतों में सबसे ज्यादा कटौती करनेवाला राज्य मेघालय बन गया है।

नई दिल्ली, 23 फरवरी। Petrol rate: रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने पेट्रोल-डीजल के इन-डायरेक्टर टैक्स में कटौती का सुझाव दिया। वर्तमान में पेट्रोल की रिटेल कीमत में 60 प्रतिशत टैक्स होता है। वहीं डीजल में 54 प्रतिशत हिस्सा टेक्स का होता है। पेट्रोल की कीमत में केंद्र सरकार द्वारा वसूली जानेवाली एक एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकार द्वारा वसूला जानेवाला वेट का होता है। पिछले कुछ समय से इसकी कीमत में बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसके कारण देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 और डीजल 90 रूपये के पार बीक रहा है।

Whatsapp Join Banner Eng

इस दौरान रिर्जव बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि दिसंबर महीने में कंज्यूमर प्राइज 55 फीसदी रहा है। कच्चे तेल की कीमत में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसके कारण ही पेट्रोल (petrol rate) और डीजल के दाम बढ़ रहे है। इसके कारण महंगाई पर भी असर हो रही है। ट्रांसपोर्टेशन कास्ट बढ़ गया है। जिसके कारण हर क्षेत्र में मंहगाई बढ़ी है। वहीं राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल में लगनेवाले बेट और दूसरे टैक्स में कटौती करना शुरू किया है।

इससे लग रहा है कि देश में पेट्रोल-डीजल (petrol rate) की बढ़ती कीमत पर लगाम लग सकती है। देश में पश्चिम बंगाल, असम, राजस्थान और मेघालय में राज्य सरकारों ने पेट्रोल-डीजल में कटौती की घोषणा की है। इसके बाद चुनावों को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने पेट्रोल-डीजल के वेट में 1 रूपये की कटौती की है।

वहीं असम सरकार ने भी कोविड के तहत लगनेवाला 5 रूपये के टैक्स को हटा दिया है। पेट्रोल और डीजल के कीमतों में सबसे ज्यादा कटौती करनेवाला राज्य मेघालय बन गया है। मेघालय सरकार ने पेट्रोल पर 7.40 रूपये प्रतिलीटर और डीजल पर 7.10 रूपये की कटौती की है। इसके अलावा सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वेट में भी दो रूपये कम कर दिया है।

यह भी पढ़े…..हर किसी को रास नहीं आता बेल (wood apple) का शरबत, जानिए क्या होते है नुकसान