Online sexual abuse

Online sexual abuse: बच्चें हो रहे ऑनलाइन यौन शोषण का शिकार, तीन साल में 24 लाख मामले आये सामने

Online sexual abuse: इनमें 70 से 80 प्रतिशत 14 साल से कम उम्र की बच्चियां शामिल है

नई दिल्ली, 18 नवंबरः Online sexual abuse: इंटरपोल की ए रिपोर्ट के अनुसार पिछले तीन साल में बच्चों के यौन उत्पीड़न के मामलों में उल्लेखनीय उछाल दर्ज किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक 2017 से 2020 के दौरान ऑनलाइन बच्चों के यौन उत्पीड़न के 24 लाख मामले दर्ज हुए है। इनमें 70 से 80 प्रतिशत 14 साल से कम उम्र की बच्चियां शामिल है। चेतावनी रुप इन आंकड़ो के कारण सीबीआई ने ऑनलाइन बाल यौन उत्पीड़न सामग्री के कथित जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरु की है वहीं कई वेबसाइट और वोट्सएप ग्रुप पर भी नजर रखी जा रही है।

इंटरपोल के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि सीएसएएम कंटेंट और यूजर तेजी से बढ़ रहे हैं और एक रिपोर्ट के अनुसार एक इंटरनेट सर्च इंजन वेबसाइड पर बाल पोर्नोग्राफी पर 1.16 लाख बार पोर्नोग्राफी सर्च की गई। सूत्रों ने कहा कि सीबीआई ने सोशल मीडिया वेबसाइटों के साथ इस मामले को संबंधित कानूनी प्रावधानों के तहत उठाने की योजना बनाई है जिसमें उनकी भूमिका और जवाबदेही की पड़ताल की जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Anil deshmukh arrested: अनिल देशमुख की गिरफ्तारी से नाराज शरद पवार बोले- भाजपा को हर हिसाब की कीमत चुकानी पड़ेगी

Advertisement

सीबीआई का अभियान 50 ऑनलाइन सोशल मीडिया समूहों पर केंद्रित है जिसमें दुनियाभर के 5,000 लोग सीएसएएम शेयर करते हैं। मिली जानकारी के अनुसार समूहों में पाकिस्तान के 36, कनाडा के 35, अमेरिका के 35, बांग्लादेश के 31, श्रीलंका के 30, नाइजीरिया के 28, अजरबैजान के 27, यमन के 24 और मलेशिया के 22 सदस्य हैं।

Whatsapp Join Banner Eng