Nepal PM India Visit

Nepal PM India Visit: प्रचंड के भारतीय दौरे के बीच नेपाल ने उठाया यह कदम, सुनकर आगबबूला हो जायेगा चीन

Nepal PM India Visit: नेपाल के राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल ने नागरिकता कानून में एक विवादास्पद संशोधन को अपनी सहमति दे दी

नई दिल्ली, 01 जूनः Nepal PM India Visit: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड कल अपने भारत दौरे पर पहुंच गए हैं। वे चार दिन तक यहां रहेंगे। इस बीच आज भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान प्रचंड ने उर्जा, व्यापार और कनेक्टिविटी पर बात की। नेपाली पीएम के भारत दौरे से कुछ घंटे पहले ही नेपाल के राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल ने नागरिकता कानून में एक विवादास्पद संशोधन को अपनी सहमति दे दी हैं। जो नेपालियों से शादी करने वाले विदेशियों को राजनीतिक अधिकारों के साथ-साथ उन्हें तुरंत नागरिकता प्रदान करता है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, चीन नेपाल के इस कानून का हमेशा से विरोध करता रहा हैं। माना जा रहा है कि नेपाल के इस कदम से चीन काफी नाराज हैं। ऐसी परिस्थितियों में नेपाली पीएम का भारत दौरा काफी अहम हो गया हैं। मालूम हो कि दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री पद ग्रहण करने के बाद प्रचंड की यह पहली विदेश यात्रा हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस नागरिकता संशोधन पर नेपाल की पूर्व राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने दो बार सहमति जताने से इनकार कर दिया था। कहा जा रहा है कि चीन के प्रभाव में उन्होंने इसे मंजूरी नहीं दी थी।

नेपाली कानून में यह संशोधन नेपाल के नागरिकता कानून को दुनिया के सबसे उदार कानूनों में से एक बनाता है। राष्ट्रपति पौडेल के कानून को अपनी सहमति देने से चीन परेशान हो सकता है। चीन इन कानून को लेकर नेपाल को चेतावनी देता आया है कि यह कानून तिब्बती शरणार्थियों के परिवारों को नागरिकता और संपत्ति का अधिकार दे सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा… Murder in marriage: चल रहा था जयमाल; तभी गांव के लोगों ने दुल्हन के बाबा को मार डाला, जानिए क्या थी वजह

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें