Jain samaj E upwasc

Jain samaj E upwas: जैन समाज द्वारा करवाया गया अनोखा ई उपवास

Jain samaj E upwas: अनूठे उपवास का पालन करते हुए इस समाज के तमाम लोग आज बिना मोबाइल लिए ही मंदिर पहुंचे

नई दिल्ली, 08 सितंबरः Jain samaj E upwas: भारत समेत पूरी दुनिया में स्मार्टफोन की लोकप्रियता काफी बढ़ गई हैं। युवाओं से लेकर छोटे बच्चों तक भी इसके दीवाने हो गए हैं। वे थोड़ी देर के लिए भी खुद के मोबाइल से दूर नहीं रह पाते हैं। सबको मालूम होगा कि जैन समुदाय इन दिनों पर्यूषण पर्व मना रहा हैं। इस पावन अवसर पर मध्यप्रदेश में जैन समाज के लोगों ने अनोखा व्रत रखा हैं।

जानकारी के अनुसार इन लोगों ने 24 घंटे मोबाइल, इंटरनेट से दूर रहने का प्रण किया हैं। यह संकल्प मुनि समता सागर की प्रेरणा से लिया गया हैं। इसकी शुरुआत जैन समाज के अध्यक्ष अक्षय जैन ने की थी। ये लोग इसे इंटरनेट-मुक्त ‘उपवास’ कह रहे हैं।

अनूठे उपवास का पालन करते हुए इस समाज के तमाम लोग आज बिना मोबाइल लिए ही मंदिर पहुंचे। शहर में इस व्रत की चर्चा हो रही है। लोग इससे प्रेरित हो रहें हैं और ऐसा ही ई-उपवास रखने की इच्‍छा व्‍यक्‍त कर रहे हैं।

24 घंटे के लिए मंदिर में छोड़ा मोबाइल

अक्षय जैन इसे डिजिटल फास्टिंग के नाम से पुकार रहे हैं। उनका कहना है कि जो नशा युवावस्था में था या लोगों में था, वह इतनी जल्दी नहीं छूटेगा। इसके लिए ही यह पहल की गई है। इस आदत को दूर करने के लिए इस पर धीरे-धीरे नियंत्रण पाना होगा।

अभी हमने केवल 24 घंटे के लिए ही लोगों को मोबाइल से दूर रहने के लिए कहा है। हमनें उन्‍हें मोबाइल बंद करके 24 घंटे के लिए मंदिर में ही छोड़ने के लिए कहा है। इस अपील पर लोग अब तक काफी अधिक संख्‍या में अपने मोबाइल मंदिर में जमा करवा चुके हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Show cause notice to gujarat bjp councilors: प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में अनुपस्थित भाजपा पार्षदों को शो-कोज नोटिस, पढ़ें…

Hindi banner 02