Government GST earnings

Government GST earnings: केंद्र सरकार ने दिसंबर में जीएसटी से कमाए इतने लाख करोड़ रूपये, पढ़ें पूरी खबर

Government GST earnings: सरकार ने दिसंबर में जीएसटी से कमाए 1.29 लाख करोड़ रुपये, टैक्स कलेक्शन भी 13 प्रतिशत बढ़ा

नई दिल्ली, 01 जनवरीः Government GST earnings: केंद्र सरकार माल एवं सेवाकर (जीएसटी) से हर बार कमाई का नया रिकॉर्ड बना रही हैं। दिसंबर में जीएसटी कलेक्शन संग्रह पिछले साल की तुलना में 13 प्रतिशत बढ़ा हैं। वित्तमंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी हैं। साल 2021 के आखिरी महीने में सरकार को जीएसटी से 1,29,780 करोड़ रुपये (Government GST earnings) की कमाई हुई हैं। नवंबर महीने से यह थोड़ा कम हैं। नवंबर में कुल जीएसटी संग्रह 1.31 लाख करोड़ था।

वित्तमंत्रालय ने ट्वीट कर लिखा कि दिसंबर 2021 के महीने के लिए राजस्व पिछले साल के इसी महीने में जीएसटी राजस्व से 13 प्रतिशत अधिक और दिसंबर 2019 में जीएसटी राजस्व से 26 प्रतिशत अधिक हैं। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि दिसंबर 2021 में सकल जीएसटी संग्रह 1,29,780 करोड़ रुपए रहा हैं। इसमें केंद्रीय जीएसटी का हिस्सा 22,578 करोड़ रुपए, राज्य जीएसटी का हिस्सा 28,658 करोड़ रुपए और एकीकृत जीएसटी का हिस्सा 69,155 करोड़ रुपये रहा हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. CR AC suburban services: मध्य रेल इन दो रूटों के बीच 3 जनवरी से शुरू करेगी एसी उपनगरीय सेवाएं

मंत्रालय के अनुसार देश में आर्थिक सुधार होने के साथ, टैक्स चोरी पर लगाम लगाने वाली कार्यवाही विशेष रूप से नकली बिलर्स के खिलाफ एक्शन जीएसटी को बढ़ाने में योगदान दे रही हैं। राजस्व में सुधार भी उल्टे शुल्क संरचना को सही करने के लिए परिषद द्वारा किए गए विभिन्न दर युक्तिकरण उपायों के कारण हुआ हैं। राजस्व में सकारात्मक रूझान पिछली तिमाही में भी जारी रहेगा।

Whatsapp Join Banner Eng