Delhi online yoga class

Delhi corona patient online yoga class: केजरीवाल सरकार दिल्ली के कोविड मरीजों को होम आइसोलेशन में उपलब्ध कराएगी मुफ्त ऑनलाइन योग क्लास

Delhi corona patient online yoga class: केजरीवाल सरकार का विजन योग को हर दिल्लीवासी के दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना है, “दिल्ली की योगशाला” राजधानी में लाएगी योग क्रांति- डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली, 01 जनवरीः Delhi corona patient online yoga class: केजरीवाल सरकार दिल्ली के कोविड मरीजों को होम आइसोलेशन में मुफ्त ऑनलाइन योग क्लास (Delhi corona patient online yoga class) उपलब्ध कराएगी। दिल्ली में जिसकी भी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव होगी उसे एक लिंक मैसेज किया जाएगा जिस पर क्लिक कर वो मरीज अपने लिए टाइम स्लॉट बुक कर सकते हैं। और उनको दिल्ली की योगशाला के प्रशिक्षित योग शिक्षक योग कराएंगे। डीपीएसआरयू ने कोविड के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए योग के आसनों का एक समागम तैयार किया है जिसे करने पीआर कोविड के मरीजों को राहत मिलेगी और जल्द ठीक होने में मदद भी मिलेगी।

ये योग क्लासेस हल्के लक्षणों के साथ होम आईसोलेशन में रिकवर कर रहे लोगों के लिए है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ये बातें दिल्ली की योगशाला के योग प्रशिक्षकों के साथ शनिवार को संवाद के दौरान कही। फिलहाल दिल्ली की योगशाला के योग प्रशिक्षक पायलट फेज में दिल्ली भर में 65 जगहों पर करा रोज लोगों को योग करा रहे हैं । पायलट फेज के परिणाम काफी उत्साहजनक है और दिल्ली के हर कोने से योग सीखने के लिए कॉल आ रही है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की योगशाला लोगों की जिंदगी बदल रही है। जल्द ही पूरी दिल्ली में योग की क्लासेस शुरु हो जाएंगी। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार का विजन योग (Delhi corona patient online yoga class) को हर दिल्लीवासी के दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना है और “दिल्ली की योगशाला” दिल्ली में योग क्रांति लाएगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि योग हमारे देश में हजारों सालों की साधना की देन है। यह हमारी विरासत है और केजरीवाल सरकार प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों के माध्यम से योग को उसके मूल रुप में हर दिल्लीवासी तक पहुंचाने के लिए संकल्पित है। हम योग को पूरी दिल्ली में आंदोलन बना देंगे।

केजरीवाल सरकार होम आइसोलेशन में COVID मरीजों को ऑनलाइन कराएगी योग

सिसोदिया ने कहा कि योग में शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करने की जादुई शक्ति होती है। दिल्ली में COVID रोगियों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में केजरीवाल सरकार की योजना है कि COVID के जो मरीज हल्के लक्षणों से पीड़ित हैं और घर पर रह कर ही रिकवर कर रहे हैं उनके लिए ऑनलाइन योग क्लास (Delhi corona patient online yoga class) उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रकार, चिकित्सा उपचार के साथ, हम ऑनलाइन योग सत्रों के माध्यम से उनकी प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने में उनकी मदद करेंगे।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दिल्ली की योगशाला का काम कर रही डीपीएसआरयू के अधिकारियों को जल्द ही कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए जल्द ही स्लॉट जारी किए जाएंगे। जैसे ही COVID का मामला सामने आएगा, मरीज को दिल्ली सरकार की ओर से एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें योग क्लास के लिए पंजीकरण करने का लिंक होगा। इसके बाद, नियमित रूप से उनके साथ कक्षाओं का लिंक साझा किया जाएगा। प्रत्येक कक्षा में लगभग 25-35 लोग होंगे, जिन्हें दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ योग प्रशिक्षकों द्वारा योग कराया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान लोग अपना स्लॉट चुन सकते हैं और उन्हें उनकी आवश्यकता और सुविधा के अनुसार कक्षाएं दी जाएंगी।

क्या आपने यह पढ़ा….. Government GST earnings: केंद्र सरकार ने दिसंबर में जीएसटी से कमाए इतने लाख करोड़ रूपये, पढ़ें पूरी खबर

पायलट फेज में दिल्ली की योगशाला 65 जगहों पर करा रही है लोगों को योग

वर्तमान में दिल्ली की योगशाला के तहत प्रशिक्षित 61 योग शिक्षक पूरी दिल्ली के 65 जगहों पर योग सत्र आयोजित कर रहे हैं। इस पायलट फेज के परिणाम बहुत ही उत्साह जनक है और बहुत जल्द ही पूरी दिल्ली में हर मुहल्ले में, हर पार्क में दिल्ली सरकार के योग शिक्षक लोगों को योग कराएंगे। बुराड़ी विधानसभा क्षेत्र के एक योग प्रशिक्षक ने साझा किया कि हमारे केंद्र में योग करने वाले लोगों की संख्या हर दिन बढ़ रही है।

वर्तमान में उनके पास 86 लोग योग करने आ रहे हैं और उस पूरे ग्रुप को तीन बैच में बांट कर योग कराया जा रहा है। जैसे ये संख्या और बढ़ेगी हम उन्हें और बैचों में बांटने की योजना बना रहे हैं। कई और योग प्रशिक्षकों ने अपने अनुभव भी साझा किया। उन्होंने बताया कि कैसे न सिर्फ योग से लोगों को फायदा पहुंच रहा है बल्कि योग सिखाते और कराते हुए वे खुद भी एक नई ऊर्जा का अनुभव कर रहे हैं।  इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पायलट फेज से बहुत जबरदस्त परिणाम मिले हैं। केजरीवाल सरकार जल्द ही पूरी दिल्ली में योग के क्लासेस शुरू करेगी और दिल्ली में योग को आंदोलन बनाया जाएगा

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भारत में योग का हजारों वर्षों का इतिहास है। शोधकर्ताओं ने इसकी तकनीकी पर काम करते हुए कई साल बिताए और मानव शरीर को एक चलती फिरती प्रयोगशाला बना दिया। हमने योग के माध्यम से शरीर और मस्तिष्क को एक साथ साधने की तरकीब हजारों साल पहले निकाल ली थी। केजरीवाल सरकार योग को उसी फॉर्म में इसी शुद्धता के साथ दिल्ली के लोगों तक पहुंचाना चाहती है।  इसलिए जब भी दिल्लीवासियों को योग प्रशिक्षक की आवश्यकता होगी, वे बस एक कॉल की दूरी पर होंगे।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, “दिल्ली की योगशाला” राजधानी में योग क्रांति लाएगी। प्रशिक्षकों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, कई लोग सोच सकते हैं कि योग कुछ साल पहले ही समाज का एक सक्रिय हिस्सा बन गया था, लेकिन यह सच नहीं है। हमें इस मिथक को तोड़ना होगा और लोगों को योग सिखाना होगा ताकि वे एक स्वस्थ जीवन जी सकें।

Whatsapp Join Banner Eng