Gandhi punyatithi Vardha

Gandhi thoughts: गांधी के विचारों में है दुनिया के प्रश्नों का उत्तर: प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल

Gandhi thoughts: शहीद दिवस पर राष्ट्रपिता को किया अभिवादन

वर्धा, 30 जनवरी: Gandhi thoughts: मनुष्यता और मानवता के क्षेत्र में दुनिया विभाजन की ओर जा रहीं है, ऐसे में अहिंसा और निरस्त्रीकरण की दृष्टि देने वाले गांधीजी के विचारों में दुनिया के समक्ष उपस्थित प्रश्नों का उत्तर है. यह विचार महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने व्यक्त किये. प्रो. शुक्ल महात्मा गांधी की पुण्यतिथि (30 जनवरी) पर विश्वविद्यालय के कस्तूरबा सभागार में आयोजित ऑनलाइन तथा ऑफलाइन व्याख्यान में संबोधित कर रहे थे.

कुलपति प्रो. शुक्ल ने कहा कि गांधी जी ने स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए जागरण किया था जिसमें बड़े नगरों से लेकर दुर्गम गांवों में आज़ादी मांग चल पड़ी थी. आज़ाद भारत कैसा होगा इसकी संकल्पना प्रस्तुत कर पश्चिम के पागलपन से मुक्ति का रास्ता गांधी जी ने दिखाया था. उन्होंने कहा कि आज दुनिया में युद्ध की छाया और सभ्यता के संकट के समय में हम गांधी जी को याद कर रहे हैं.

ऐसे में गांधी जी का सहकार सभ्यता का मार्ग अधिक प्रासंगिक बनता जा रहा है. गांधी दुनिया के प्रश्नों के एकमात्र उत्तर के रूप में हमारे सामने आते हैं. कुलपति प्रो. शुक्ल ने गांधी जी को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए गांधी जी के नजरिये में नए सिद्धांत को गढ़ने की आवश्यकता जताई.

Hindi banner 02

कार्यक्रम का प्रारंभ वैष्णव जन तो तथा रघुपति राघव राजा राम इन गांधी जी के प्रिय भजनों से किया गया. कार्यक्रम का संचालन प्रदर्शनकारी कला विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. सुरभि विप्लव ने किया. इस अवसर पर प्रति कुलपति द्वय प्रो. हनुमानप्रसाद शुक्ल, डॉ. चंद्रकांत रागीट, कुलसचिव कादर नवाज़ खान, अधिष्ठाता गण, विभागाध्यक्ष सभागार में उपस्थित थे. कार्यक्रम में अध्यापक, कर्मचारी एवं विद्यार्थी ऑनलाइन जुड़े थे.

क्या आपने यह पढ़ाCorona patient alert: कोरोना के मरीजों को हो रही यह गंभीर बीमारी, IGIMS की चेतावनी ने बढ़ाई चिंता