photo 1544290738 d2e921a1e8ef

उड़ान योजना (Flight Plan) के तहत तीन दिनों में 22 मार्गों पर परिचालन शुरू, पढ़ें पूरी खबर

(Flight Plan)

उड़ान योजना (Flight Plan) के तहत तीन दिनों में 22 मार्गों पर परिचालन शुरू, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली, 30 मार्चः देश के दूर-दराज के क्षेत्रों को जोड़ने के क्रम में उड़ान योजना के तहत पिछले तीन दिन में 22 नये मार्गों पर उड़ान शुरू की गई है। जिनमें से 6 मार्ग पूर्वोत्तर भारत में है। उड़ान योजना के तहत शिलॉन्ग तक की पहली सीधी उड़ान को आज शुरू किया गया। इससे पहले कल शिलॉन्ग-सिलचर मार्ग पर उड़ानों का परिचालन सफलतापूर्वक शुरू किया गया।

ADVT Dental Titanium

इस अवसर पर नगर विमानन मंत्रालय और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य महत्वपूर्ण हितधारक उपस्थित थे। इस मार्गों पर परिचालन शुरू होने के साथ ही देश के सभी इलाकों में हवाई सेवा का नेटवर्क मजबूत करने के लक्ष्य को हासिल करने के साथ ही हवाई यात्रा उपलब्ध कराने तथा क्षेत्रीय मार्गों पर आर्थिक दृष्टि से व्यावहारिक और लाभदायक हवाई यात्रा मुहैया कराना संभव होगा।

अबतक उड़ान योजना के तहत भारत में ऐसे 57 हवाई अड्डों जहाँ विमान परिचालन बहुत कम था। इनमें पाँच हेलिपोर्ट और दो जल एयरोड्रॉम शामिल हैं। वहाँ 347 मार्गों पर उड़ानों का परिचालन शुरू किया गया है। 28 मार्च 2020 को उड़ान योजना के तहत 18 नये मार्गों पर परिचालन शुरू किया गया था। इनमें गोरखपुर से लखनऊ जो कि एक राज्य समर्थित उड़ान मार्ग है।

कर्नूल (आंधप्रदेश) से बैंगलुरू (कर्नाटक), विशाखापट्टनम (आंधप्रदेश) और चेन्नई (तमिलनाडु), आगरा (उत्तरप्रदेश) से बैंगलुरू (कर्नाटक) तथा भोपाल, (मध्यप्रदेश), प्रयागराज (उत्तरप्रदेश) से भुवनेश्वर (ओडिशा) और भोपाल (मध्य प्रदेश) शामिल हैं। इन मार्गों के अलावा डिब्रगढ़ (असम) से दीमापुर (नागालेंड) के बीच भी हवाई संपर्क कायम किया गया।

Whatsapp Join Banner Eng

उड़ान-4 निविदा प्रक्रिया के तहत पिछले साल इंडिगो एयरलाइन्स को शिलॉन्ग-अगरतला, शिलॉन्ग-सिलचर, कर्नूल-बैंगलुरू, विशाखापट्टनम और चेन्नई मार्गों पर परिचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके अलावा उड़ान 3 के तहत आगरा से बैंगलुरू और आगरा से भोपाल मार्ग, उड़ान 2 के तहत प्रयागराज से भुवेश्वर और प्रयागराज से भोपाल मार्ग और उड़ान 3 निविदा प्रक्रिया के तहत डिब्रूगढ़ से दीमापुर का मार्ग परिचालन के लिए सौंपा गया। एलायन्स एयर को उड़ान-3 निविदा प्रक्रिया के तहत लखनऊ- गोरखपुर मार्ग पर परिचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह भी पढ़ें.. 13 से 16 अप्रैल 2021 तक मैरठ कैंट में घुड़सवार स्पोर्ट्स कैडेट्स (Equestrian Sports Cadets) की भर्ती