CBSC exam cancel

CBSC exam: सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द

CBSC exam: प्रधानमंत्री ने कहा कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा पर फैसला छात्रों के हित में लिया गया है।

  • कक्षा बारहवीं के परिणाम समयबद्ध तरीके से एक अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्य मानदंड के अनुसार किए जाएंगे
  • कक्षा 12 सीबीएसई परीक्षाओं पर निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है: पीएम
  • हमारे छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा का है अत्यंत महत्व और इस पहलू पर कोई समझौता नहीं होगा: पीएम
  • छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच चिंता, जिसे समाप्त किया
  • जाना चाहिए : पीएम छात्रों को ऐसी तनावपूर्ण स्थिति में परीक्षा देने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए: पीएम
  • सभी हितधारकों को चाहिए छात्रों के प्रति संवेदनशीलता दिखाएं : पीएम

CBSC exam: प्रधानमंत्री की उच्च स्तरीय बैठक में बड़ा फैसला करते हुए सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द करने पर सहमति बनी है। इसके साथ ही आईएससी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। बैठक में सहमति बनी है कि यदि पिछले साल की तरह कुछ छात्र परीक्षा देने की इच्छा रखते हैं, तो स्थिति अनुकूल होने पर सीबीएसई द्वारा उन्हें परीक्षा में बैठने का विकल्प प्रदान किया जाएगा। 

Whatsapp Join Banner Eng

प्रधानमंत्री ने कहा कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा पर फैसला छात्रों के हित में लिया गया है। बारहवीं कक्षा के परिणाम समयबद्ध तरीके से और अच्छी तरह से तैयार किए जाएंगे। हमारे छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है और इस पहलू पर कोई समझौता नहीं होगा। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सीबीएसई की 12वीं (CBSC exam) की परीक्षा पर फैसला छात्रों के हित में लिया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने अकादमिक कैलेंडर को प्रभावित किया है और बोर्ड परीक्षाओं का मुद्दा छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों में अत्यधिक चिंता और तनाव पैदा कर रहा है, जिसे समाप्त किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े…..जानकारी: कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र का लिंक (Vaccination certificate link)अब एसएमएस के जरिये टीकाकरण केंद्र ही मिल जायेगा

मंगलवार को हुई बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, सीबीएसई के चेयरमैन और शिक्षा मंत्रालय के सचिव और सीबीएसई सचिव भी भी मौजूद रहे।

परीक्षाओं को रद्द करने के निर्णय के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं दी।