विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, पढ़े पूरी खबर

(WHO)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, पढ़े पूरी खबर

जेनेवा, 13 मार्चः विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी यूनाइटेड नेशन के इंटरनेशनल वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन पहल के तहत दी गई है। डब्ल्यूएचओ की मंजूरी के बाद इस वैक्सीन को अब अंतर्राष्ट्रीय कोवैक्स मुहिम के तहत गरीब देशों को सप्लाई किया जा सकता है, जिन तक अभी तक कोई वैक्सीन नहीं पहुँची है।

गौरतलब है कि जॉनसन एंड जॉनसन की यह वैक्सीन वन शोर्ट डोज पर आधारित है। यानी केवल एक डोज ही लेनी पड़ेगी। गौरतलब है कि अब तक आई दूसरी वैक्सीन की दो डोज लेनी पड़ती है। पहली डोज लगाने के बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद लगती है।

ADVT Dental Titanium

इस अवसर पर अपना विचार व्यक्त हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ टेड्रोस एडेहनम ग्रेबेयेसस ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को मिलने देने के बाद हम महामारी को नियंत्रित करने में एक कदम और करीब हो गए हैं। उन्होंने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को यह वैक्सीन दी जा सकती है।

Advertisement
Whatsapp Join Banner Eng

हाल ही में अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने भी जॉनसन एंड जॉनसन के कोरोना रोधी टीके को आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी है। यह तीसरा टीका है जिसे अमेरिका में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपयोग किया जाएगा। अमेरिकी सरकार ने इस टीके की 10 करोड़ डोज खरीदी हैं।

यह भी पढ़े.. कॉलेजों में भ्रष्टाचार की जांच के लिए जांच कमिटी गठित, दोषियों के खिलाफ होगी कार्रवाईः (Manish Sisodia) मनीष सिसोदिया