S Jaishankar

S Jaishankar targets Pak: ऑस्ट्रिया में पाकिस्तान पर हमलावर हुए विदेशमंत्री एस जयशंकर, कहा- पाकिस्तान वह देश…

  • पाकिस्तान में आतंकवादियों को सैन्य स्तर पर प्रशिक्षित किया जाता हैंः एस जयशंकर

S Jaishankar targets Pak: इंटरव्यू में जयशंकर ने पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा और यूरोप को समझाया कि आतंकवाद एक वैश्विक समस्या है

नई दिल्ली, 03 जनवरीः S Jaishankar targets Pak: भारत के विदेशमंत्री एस जयशंकर कल ऑस्ट्रिया की यात्रा पर थे। यहां उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की और उनमें से एक था आतंकवाद। एक इंटरव्यू में जयशंकर ने पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा और यूरोप को समझाया कि आतंकवाद एक वैश्विक समस्या है।

बातचीत के दौरान पत्रकार ने रूस-भारत संबंधों को लेकर जयशंकर से कई सवाल पूछे और भारत को घेरने की कोशिश की। हालांकि विदेश मंत्री ने भारत-रूस संबंधों पर साफगोई से जवाब देते हुए पश्चिमी देशों के स्टैंड पर सवाल खड़े किए और एक बार फिर उन्हें आईना दिखा दिया। विदेशमंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत और रूस के संबंध काफी पुराने हैं और इसे समझने के लिए हमें इतिहास में जाना चाहिए।

ऑस्ट्रिया के एंकर ने कहा कि रूस सबसे अधिक भारत हथियार एवं सैन्य सामग्री की आपूर्ति करता हैं, क्या वह मास्को की आलोचना करेंगे। इस सवाल पर जयशंकर ने बड़े साफगोई से जवाब देते हुए कहा कि भारत और रूस के संबंध बहुत पुराने हैं। इस संबंध को समझने के लिए इतिहास में जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भारत और रूस के संबंध तब बने या मजबूत हुए जब पश्चिमी देश पाकिस्तान को हथियार दे रहेे थे। वजह चाहे जो भी रही हो पश्चिम के लोकतांत्रिक देश भारत की जगह एक तानाशाह देश को सैन्य सामग्री की आपूर्ति करती रहे।

बातचीत में आतंकवाद और एलएसी के बारे में भी विदेशमंत्री ने बेबाकी से अपनी बात रखी। एलएसी के मौजूदा हालात पर उन्होंने कहा कि हमने कई स्तरों पर सैन्य दबाव को देखा है, जिसका औचित्य नहीं है। आज जब पारदर्शिता है तो रिकॉर्ड काफी साफ है, आपके पास सैटेलाइट तस्वीरें हैं। अगर आप देखें कि बॉर्डर एरिया में कौन सी फोर्स सबसे पहले आगे बढ़ी।

विदेशमंत्री ने पाकिस्तान पर भी करारा निशाना साधा। उन्होंने कहा, पाकिस्तान वह देश है जिसने मुंबई शहर पर हमला किया, जो होटलों और विदेशी पर्यटकों के पीछे पड़ा, जो हर दिन सीमा पार आतंकवादी भेजते हैं। जयशंकर ने अपना हमला तेज करते हुए कहा कि पाकिस्तान में आतंकवादियों को सैन्य स्तर पर प्रशिक्षित किया जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR ticket checking income: टिकट चेकिंग में मध्य रेल ने सर्वाधिक राजस्व का रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रचा