META

Case Filed Against META: मुश्किलों में फंसी मार्क जुकरबर्ग की META, इस वजह से दर्ज हो रहे मामले…

Case Filed Against META: बच्चों व किशोरों की मानसिक सेहत खराब करने के आरोप में मेटा पर मामले दर्ज

नई दिल्ली, 26 अक्टूबरः Case Filed Against META: मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाली मेटा कंपनी काफी चर्चाओ में हैं। दरअसल, मेटा प्लेटफॉर्म और उसके अधीन आने वाले फेसबुक-इंस्टाग्राम के खिलाफ अमेरिका के 33 राज्यों ने मुकदमा दर्ज करवाया हैं। कंपनी पर लाइक्स की लत लगाकर बच्चों व किशोरों की मानसिक सेहत खराब करने का आरोप लगा हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, कैलिफोर्निया की उत्तरी जिला अदालत में कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क, कोलराडो जैसे राज्यों ने कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई हैं। आरोप है कि उसने जानबूझकर ऐसे फीचर तैयार किए, जिनसे बच्चों को लाइक्स की लत लग सके। इससे उनके आत्मविश्वास में कमी आ रही है।

यह मुकदमा विभिन्न राज्यों के अटॉर्नी जनरलों के नेतृत्व में जांच के बाद दायर किया गया है। मुकदमे में यह भी कहा गया है कि कंपनी 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का डाटा माता-पिता की अनुमति के बिना जमा कर रही है।

न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेटिशिया जेम्स ने कहा, मेटा ने बच्चों की पीड़ा से मुनाफा कमाया है। इस कोशिश में कंपनी ने खतरों के प्रति जनता को गुमराह किया। इस मामले में नौ और अटॉर्नी जनरल मुकदमा दाखिल करने वाले हैं, जिससे ऐसे राज्यों की कुल संख्या 42 हो जाएगी। हालांकि, मेटा ने दावा किया कि उसके प्लेटफॉर्म सुरक्षित हैं। यह निराशाजनक है कि राज्यों ने उसके साथ काम करने के बजाए यह रास्ता चुना है।

क्या आपने यह पढ़ा… Mahua Moitra: एथिक्स कमेटी ने महुआ मोइत्रा को पूछताछ के लिए बुलाया, जानें बैठक में क्या हुआ…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें