SBI

SBI Start New Facility for Customers: एसबीआई ने ग्राहकों के लिए शुरू की ये सुविधा, डिजिटल भुगतान में होगी आसानी…

SBI Start New Facility for Customers: एसबीआई ने ई-रुपये पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस इंटरऑपरेबिलिटी की सुविधा देने का ऐलान किया

बिजनेस डेस्क, 04 सितंबरः SBI Start New Facility for Customers: अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं। दरअसल, बैंक ने कस्टमर्स के लिए नई सुविधा की घोषणा की हैं। ऐसे में अब ग्राहकों को डिजिटल तौर पर भुगतान करने में आसानी होगी। एसबीआई ने भारतीय रिजर्व बैंक के ई रुपये पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस इंटरऑपरेबिलिटी की सुविधा देने का ऐलान किया हैं।

इस कदम के साथ, एसबीआई का उद्देश्य अपने ग्राहकों की सुविधा और पहुंच में इजाफा करना है। एसबीआई अपने “ईरुपी एप्लिकेशन” के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को लेनदेन के लिए किसी भी मर्चेंट यूपीआई क्यूआर कोड को आसानी से स्कैन करने में सक्षम बनाएगी।

एसबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, “यूपीआई के साथ सीबीडीसी का निर्बाध एकीकरण बैंक के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, यह रोजमर्रा के लेनदेन में डिजिटल मुद्राओं की स्वीकृति और उपयोग को बढ़ाएगा। बैंक को लगता है कि यह एकीकरण डिजिटल मुद्रा पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक गेम चेंजर होगा।”

बता दें कि एसबीआई आरबीआई की खुदरा डिजिटल ई-रुपया परियोजना में भाग लेने वाले पहले कुछ बैंकों में से एक था।यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) भारत की मोबाइल-आधारित फास्ट पेमेंट सिस्टम है, जो ग्राहकों को वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) का उपयोग करके चौबीसों घंटे भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है।  

क्या आपने यह पढ़ा… Chandrayaan-3 New Update: विक्रम ने एक बार फिर चंद्र सतह पर की लैंडिंग, जानें अब आगे क्या होगा…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें