Chandrayaan 3

Chandrayaan-3 New Update: विक्रम ने एक बार फिर चंद्र सतह पर की लैंडिंग, जानें अब आगे क्या होगा…

Chandrayaan-3 New Update: यह भविष्य में चांद की सतह से नमूने भेजने में मददगार होगी: इसरो

नई दिल्ली, 04 सितंबरः Chandrayaan-3 New Update: चंद्रयान-3 जब से चांद की सतह पर उतरा है तब से आये दिन चर्चाओं में बना हुआ हैं। इस बीच, इसरो ने आज सुबह बताया कि, विक्रम लैंडर ने किक स्टार्ट की प्रक्रिया पूरी की। इसके तहत लैंडर ने जंप टेस्ट करते हुए एक बार फिर चंद्र सतह पर लैंडिंग की। आखिर विक्रम लैंडर में हुई किक स्टार्ट की प्रक्रिया क्या हैं। इसका महत्व क्या है। आइए समझते हैं…

विक्रम लैंडर में हुई किक स्टार्ट की प्रक्रिया क्या हैं…

इसरो ने जानकारी दी कि, विक्रम फिर से चंद्रमा पर सॉफ्ट-लैंड हुआ। विक्रम लैंडर ने अपने मिशन के उद्देश्यों को पूरा कर लिया। यह सफलतापूर्वक एक हॉप प्रयोग यानी जंप टेस्ट से गुजरा।

एजेंसी ने आगे बताया कि, कमांड पर विक्रम लैंडर ने इंजन चालू किए। उम्मीद के मुताबिक इसने खुद को लगभग 40 सेमी ऊपर उठाया और फिर 30 से 40 सेमी की दूरी पर सुुरक्षित रूप से उतर गया। इस प्रक्रिया को किक स्टार्ट बताया हैं।

क्या है इसका महत्व

इसरो ने किक स्टार्ट प्रक्रिया के महत्व के बारे में बताते हुए कहा, यह भविष्य में चांद की सतह से नमूने भेजने में मददगार होगी। साथ ही साथ इसरो ने बताया कि किक स्टार्ट से मानव मिशनों को भी मदद मिलेगी।

स्लीप मोड में जाने का क्या मतलब, अब रोवर वापस काम करेगा

अंतरिक्ष एजेंसी के बताए मुताबिक, फिलहाल बैटरी पूरी तरह से चार्ज हैं। सौर पैनल 22 सितंबर को अगले अपेक्षित सूर्योदय पर रोशनी हासिल करने की प्रतीक्षा में हैं। वहीं रिसीवर को भी चालू रखा गया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Third line started between Surat-Udhna: पश्चिम रेलवे द्वारा सूरत एवं उधना के बीच तीसरी लाइन की शुरुआत

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें