Adani

Adani 5G service: अब लोगों तक पहुंचेगी अडानी की 5जी सर्विस, मिला यह महत्वपूर्ण लाइसेंस…

Adani 5G service: अडानी डेटा नेटवर्क्स लिमिडेट को आखिरकार दूरसंचार सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक एकीकृत लाइसेंस मिल गया हैं

बिजनेस डेस्क, 12 अक्टूबरः Adani 5G service: भारत टेलीकॉम सेक्टर में नई उड़ान भरने को तैयार हैं। इसी के तहत पिछले हफ्ते ही 5जी टेलीकॉम सर्विस देश में लॉन्च की गई थी। इस सेक्टर में अंबानी बनाम मित्तल की सीधी लड़ाई देखने की अपेक्षा थी। अर्थात् जियो बनाम एयरटेल। देश के दूसरे नंबर के दूरसंचार क्षेत्र में दबदबा रखने वाली वोडाफोन-आइडिया की नई उन्नत सेवाओं में नकदी की कमी के कारण सुस्ती है।

गौतम अडानी ने भी 5जी स्पेक्ट्रम के लिए आवेदन भी किया था। इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि अडानी डेटा नेटवर्क्स लिमिडेट को आखिरकार दूरसंचार सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक एकीकृत लाइसेंस मिल गया हैं। लाइसेंस मिलने के बाद अब अडानी डाटा नेटवर्क देश में अपनी दूरसंचार सेवाएं पूरी तरह से मुहैया करा सकता हैं।

मालूम हो कि अडानी समूह ने हाल ही में देश में आयोजित 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में हिस्सा लिया था। अब दूरसंचार के लिए एकीकृत लाइसेंस मिलने के बाद अडानी की दूरसंचार कंपनी अपनी 5जी सेवाओं के साथ देश में प्रवेश कर सकती हैं। देश में पहले से ही तीन बड़ी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां रिलाइंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया हैं। ऐसे में उनके सामने एक और नई चुनौती आ सकती हैं।

बता दें कि अडानी डेटा नेटवर्क्स ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में 20 साल के लिए 212 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। कंपनी ने 26GHz मिलीलीटर वेव बैंड में 400MHz स्पेक्ट्रम का उपयोग करने के अधिकार हासिल कर लिए हैं। ग्रुप ने कहा था कि कंपनी की योजना इस एयरवेव्स को अपने डेटा सेंटर्स के लिए इस्तेमाल करने की हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Aadhar card new rule: क्या आपने भी दस साल पहले बनवाया था आधारकार्ड? UIDAI ने किया यह खास आग्रह…

Hindi banner 02