Gurudev Ravi shankar with Vice President of Ghana H.E. Mahamudu Bawumia

Vibrant africa rising rhythm grand cultural festival 2022: वाइब्रेंट अफ्रीका द राइजिंग रिदम भव्य सांस्कृतिक महोत्सव 2022 का हुआ आयोजन, श्री श्री रविशंकर हुए शामिल

Vibrant africa rising rhythm grand cultural festival 2022: अफ्रीका चैप्टर ने ‘वाइब्रेंट अफ्रीका-द राइजिंग रिदम’ नामक भव्य सांस्कृतिक महोत्सव 2022 का आयोजन किया

बेंगलुरु, 22 अगस्त: Vibrant africa rising rhythm grand cultural festival 2022: ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के प्राचीन मंत्र को जीवंत करते हुए आर्ट ऑफ लिविंग ने दुनिया की संस्कृतियों, परंपराओं, संगीत और कलाओं को एक साझा मंच प्रदान करने का काम किया है। इस मंत्र को ध्यान में रखते हुए, संगठन के अफ्रीका चैप्टर ने ‘वाइब्रेंट अफ्रीका-द राइजिंग रिदम’ नामक भव्य सांस्कृतिक महोत्सव 2022 का आयोजन किया है।

Performers from african countries

उत्सव में वैश्विक आध्यात्मिक गुरु, गुरुदेव श्री श्री रविशंकर की उपस्थिति में सभी अफ्रीकी देशों के पारंपरिक लोक संगीतकार, गायक तथा अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अफ्रीकी कलाकार अपनी कला को प्रस्तुत करने के लिए एक साथ आए, और लाखों लोग कला, सद्भाव, प्रेम और विविधता में एकता का उत्सव मनाने के लिए एक वैश्विक परिवार के रूप में शामिल हुए। गुरुदेव ने उपस्थित लोगों को एक गहन आनंदमय ध्यान का अनुभव भी कराया।

गुरुदेव ने अपने नाइजीरिया के संबोधन में कहा, “संस्कृति मानवता की श्वास की तरह है, हमें इसका पोषण करना है, इसका सम्मान करना है और हमें इसे अगली पीढ़ी तक पहुंचाना है,” संस्कृति के बिना कोई समाज मौजूद नहीं रह सकता और कोई भी समाज जीवंत नहीं हो सकता।।”

उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में नाइजीरिया के पूर्व राष्ट्रपति एच. ई ओलुसेगुन ओबासंजो; अफ्रीकी राज्यों के श्रद्धेय शासक-इफ़े के एचआरएम ओनी, लेक्की लैंड के एचआरएम ओबा ओनी, ओरमेडु भूमि के एचआरएम ओबा ओनिमेदु, एचआरएम ओबा डोकुन थॉम्पसन, ओनिरू साम्राज्य के प्रमुख अबायोमी दारमोला बालोगुन, और भारतीय उच्चायोग के कार्यालय से श्री अजय थे।

महाद्वीप के प्रमुख कलाकार जो उपस्थित थे, उनमें लोकप्रिय अफ्रीकी गायक और गीतकार, डेरे आर्ट अलाडे, गायक वाजे; टाइम डकोलो, नाओमी मैक, लोवन सेरेनेड्स और नाइजीरियाई अभिनेत्री नैन्सी इसिम शामिल थे। उत्सव के दौरान प्रदर्शित किए गए सबसे उल्लेखनीय प्रदर्शन नाइजीरिया के 6 राजनीतिक क्षेत्रों के सांस्कृतिक मंडलों द्वारा; कथक, भरतनाट्यम और कुचिपुड़ी के साथ सभी 3 रूपों भारतीय शास्त्रीय नृत्य तथा आर्ट ऑफ लिविंग के स्थानीय युवाओं द्वारा योग नृत्य थे।

गुरुदेव अफ्रीकी देशों घाना, नाइजीरिया, युगांडा और तंजानिया, इन चार देशों की पहली यात्रा पर हैं। एक विनाशकारी महामारी के बाद मानवता के घाव भरने, एक खुशहाल, हिंसा मुक्त और तनाव मुक्त समाज बनाने के लिए गुरुदेव और उनके तीव्र आह्वान को शिक्षाविदों, राजाओं और विभिन्न राज्यों के शासकों और व्यापार और उद्योग जगत के नेता, अभिनेता, कलाकार और अनेक प्रभावशाली लोगों सहित जीवन के सभी क्षेत्रों के नेताओं से बेहद सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।

घाना की अपनी पहली यात्रा पर, गुरुदेव का राष्ट्रपति एच.ई. नाना अकुफो-एडो, जिन्होंने अफ्रीका में आर्ट ऑफ लिविंग की पहल के लिए समर्थन दिखाया और देश में लोगों के मानसिक स्वास्थ्य व कल्याण के उत्थान के उद्देश्य से आयुर्वेद, कृषि, युवा कौशल प्रशिक्षण और जेल कार्यक्रमों के क्षेत्रों में कार्यक्रम शुरू करने के लिए आर्ट ऑफ लिविंग का स्वागत किया।

गुरुदेव को घाना में भारतीय उच्चायोग में राजनयिकों और सरकारी अधिकारियों को सम्बोधित करने व उनके लिए ध्यान के एक सत्र का नेतृत्व करने के लिए आमंत्रित किया गया था। उन्होंने स्वदेशी समुदाय के श्रद्धेय नेताओं से भी मुलाकात की और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इन नेताओं द्वारा अपनी परंपराओं को जीवित रखने और उनका सम्मान करने के लिए किए गए भारी प्रयासों की सराहना करने और सीखने के लिए प्रोत्साहित किया।

गुरुदेव ने घाना सरकार से लोगों को तनाव से उबरने और सकारात्मकता फैलाने में मदद करने के लिए देश भर में हैप्पीनेस सेंटर स्थापित करने का भी आह्वान किया। हैप्पीनेस 3.0 नामक एक कार्यक्रम में, गुरुदेव ने कहा, “एक सुखी समाज का निर्माण न केवल सही परिस्थितियों के निर्माण पर निर्भर करता है, बल्कि उन परिस्थितियों की खोज के लिए सही संस्थानों के निर्माण पर भी निर्भर करता है।”

Shri ravi shankar maharaj

गुरुदेव ने अकरा में घाना के उपराष्ट्रपति महामहिम महामुदु बावुमिया के साथ एकेडमिक सिटी यूनिवर्सिटी कॉलेज का उद्घाटन किया। छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ अपने मस्तिष्क और भावनाओं को संभालने में सक्षम बनाने के लिए आर्ट ऑफ लिविंग की कार्यशालाएं विश्वविद्यालय में प्रेरणा कार्यक्रमों का हिस्सा होंगी।

दो दिनों के दौरान, गुरुदेव ने अभिनेत्री ना अशोरकर सहित अफ्रीका के विख्यात लोगों के साथ भी बातचीत की, जिसने प्रेम, प्रसन्नता और विश्व शांति जैसे विषयों पर गुरुदेव से बातचीत की। ऐसे समय में जब वैश्विक महामारी अपने पीछे दुर्बल मानसिक स्वास्थ्य और वित्तीय असफलताओं की महामारी छोड़ गयी है, यह संगठन अनिश्चितता और व्यवधान से निपटने में उन्हें सशक्त बनाने के लिए कर्मचारियों के मध्य भावनात्मक लचीलेपन का पुनर्निर्माण करना चाह रहे हैं।

गुरुदेव ने नाइजीरियाई व्यापार समुदाय के प्रमुख हितधारकों की उपस्थिति में एक सीईओ गोलमेज का नेतृत्व किया जिसका शीर्षक था ‘महामारी के बाद के युग में कैसे जीवित रहें, पनपें और सफल हों’। उत्प्रेरक डॉ. लैनरे ओलुसोला के साथ अपनी बातचीत में गुरुदेव, ने नाइजीरिया में संगठनात्मक विकास, सामुदायिक विकास, मानव क्षमता निर्माण, मानसिकता बदलने और भावनात्मक लचीलापन विकसित करने जैसे कई मामलों पर चर्चा की।

इरु किंगडम के राजा ओबा अब्दुलवासिउ गबोलाहन लवाल ने हैप्पीनेस सेंटर के उद्घाटन के समय कहा, “मैं भारत के आर्ट ऑफ लिविंग के एक प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी करके प्रसन्न हूँ, जिसका नेतृत्व शांति के वैश्विक राजदूत – गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने किया।” हैप्पीनेस सेंटर जो कि इरु भूमि में एक अनूठा स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र है, मानसिक स्वास्थ्य और उचित जीवन शैली को बढ़ावा देने, शांति को बढ़ावा देने हेतु मानवता के लिए बनाया गया है।

मैं आपके (गुरुदेव) और आपकी टीम द्वारा दुनिया भर में किए गए इस तरह के इरादों और महान कार्य की सराहना करता हूं, यहां तक ​​​​कि मुझे उम्मीद है कि हम मानवता की जरूरतों को पूरा करने और विश्व शांति के प्रचार के लिए चर्चा में उठाई गयी अधिकांश महान पहलों को लागू कर सकते हैं।”

आर्ट ऑफ़ लिविंग 2.3 मिलियन से अधिक अफ्रीकियों तक पहुँच चुका है और इसने 22 अफ्रीकी देशों को शांति अभियानों के माध्यम से जोड़ा है। संगठन 10 से अधिक वर्षों से नाइजीरिया में हैप्पीनेस और युवा नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम पढ़ा रहा है और इसने लागोस, पोर्ट हरकोर्ट, कानो, कडुना, अबूजा, एनुगु और डेल्टा राज्यों में हजारों लोगों को प्रभावित किया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Arvind kejriwal-manish sisodia gujarat visit: अरविंद केजरीवाल-मनीष सिसोदिया ने दी गुजरात में शिक्षा और स्वास्थ्य की गारंटी, जनता से किए कई वादे…

Hindi banner 02