abu toll booth

Private vehicles will not be taxed: इस राज्य की सरकार ने निजी वाहन चालकों को दी बड़ी राहत, पढ़ें पूरी खबर

Private vehicles will not be taxed: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में निजी वाहनों के लिए टोल टैक्स माफ करने का फैसला किया

नई दिल्ली, 26 फरवरीः Private vehicles will not be taxed: सरकार ने निजी वाहनों के चालकों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है। दरअसल मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में निजी वाहनों के लिए टोल टैक्स माफ करने का फैसला किया है और अब यह केवल मध्य प्रदेश में वाणिज्यिक वाहनों पर लगाया जाएगा। इस फैसले के बाद अब निजी वाहन चालक बिना टोल चुकाए बूथ से आगे बढ़ सकेंगे। राज्य सरकार ने यह फैसला टोल टैक्स को लेकर नीति में बदलाव के बाद लिया है। माना जा रहा है कि राज्य में होने वाले चुनाव को देखते हुए बीजेपी सरकार ने लोगों को यह फायदा दिया है।

अब सड़कों पर कोई टोल नहीं लगेगा

सभी वाहन जो वाणिज्यिक वाहनों के रूप में उपयोग नहीं किए जाते हैं वे टोल टैक्स के तहत मान्य हैं। राज्य सड़क विकास निगम ने हाल ही में इस नीति में संशोधन किया है और ऑपरेट एंड ट्रांसफर के तहत बनी सभी सड़कों पर अब टोल नहीं लगेगा। बिल्ड ऑपरेट एंड ट्रांसपोर्ट पॉलिसी के तहत एजेंसियां ​​सड़कें बनाती हैं और उनके लिए टोल वसूलती हैं। इसके अलावा राज्य सरकार इन एजेंसियों को सड़क निर्माण की राशि का भुगतान आसान किश्तों में करती है. इन दो प्रकार की सड़कों पर निजी वाहन चालकों से सरकार टैक्स नहीं वसूलेगी।

क्या आपने यह पढ़ा……. CR campaign against smoking: धूम्रपान करने वालों के खिलाफ मध्य रेल का व्यापक अभियान 160 व्यक्ति पकड़े गए

राज्य के 200 सड़कों का सर्वे

इस नीति में बदलाव से पहले मध्य प्रदेश सरकार ने लोक निर्माण विभाग यानी लोक निर्माण विभाग के माध्यम से राज्य में 200 सड़कों का सर्वेक्षण किया था. सर्वेक्षण से पता चला कि कुल टोल टैक्स का 80 प्रतिशत केवल वाणिज्यिक वाहनों से आता है, जिसमें निजी वाहनों का योगदान केवल 20 प्रतिशत है। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह फैसला इस राशि और इसे माफ करने के लाभ को ध्यान में रखते हुए लिया है. इस फैसले से पहले पीडब्ल्यूडी ने एक प्रस्ताव तैयार किया था जिसमें निजी वाहनों को टोल टैक्स में छूट का पूरा ब्योरा मुख्यमंत्री के सामने पेश किया गया था।

Hindi banner 02