Rinku Singh

Rinku Singh special news: कभी क्रिकेट खेलने की वजह से होती थी पिटाई, अब 5 छक्के मारकर कोलकाता को दिलाई शानदार जीत

Rinku Singh special news: रिंकू सिंह ने मैच के आखिरी ओवर में कुछ ऐसा अद्भुत खेल दिखाया, जिसकी तारीफ करने के लिए शब्द कम पड़ गए

खेल डेस्क, 10 अप्रैलः Rinku Singh special news: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कब क्या हो जाए यह कहा नहीं जा सकता। कुछ ऐसा ही हुआ कल गुजरात टाइटंस और कोलकाता के बीच खेले गए मुकाबले में। दरअसल बाएं हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने मैच के आखिरी ओवर में कुछ ऐसा अद्भुत खेल दिखाया, जिसकी तारीफ करने के लिए शब्द कम पड़ गए।

कोलकाता को आखिरी ओवर में जीत के लिए 29 रनों की आवश्यकता थी और उसकी हार लगभग तय दिख रही थी। गुजरात टाइटंस के कार्यवाहक कप्तान राशिद खान ने आखिरी ओवर फेंकने की जिम्मेदारी बाएं हाथ के पेस बॉलर यश दयाल को सौंपी। यश दयाल की पहली गेंद पर उमेश यादव ने सिंगल लेकर स्ट्राइक रिंकू सिंह को दी। इसके बाद रिंकू ने लगातार पांच छक्के जड़कर टीम को जीत दिला दी।

आखिरी सात गेंदों पर बना डाले 40 रन

25 वर्षीय रिंकू सिंह ने अपनी पारी की शुरुआत काफी धीमी की और पहले 14 गेंदों पर सिर्फ 8 रन बनाए। हालांकि रिंकू ने जो आखिरी सात गेंदें खेलीं उसमें उन्होंने 40 रन बनाए। कुल मिलाकर रिंकू ने 21 गेदों का सामना करते हुए नाबाद 48 रन बनाए, जिसमें छह छक्के और एक चौका भी शामिल था।

रिंकू के आईपीएल करियर का ये बेस्ट स्कोर रहा। इस धमाकेदार पारी के बाद रिंकू सिंह आईपीएल के सुपरस्टार खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। उनकी कहानी लाखों युवाओं के लिए प्रेरणादायक हैं। आइए जानें रिंकू सिंह के बारे में विस्तार से….

बता दें कि रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर, 1997 को उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था और वह 5 भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर हैं। रिंकू के पिता की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी और वह गैस सिलेंडर डिलीवरी का काम करते थे। उधर रिंकू को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था, किंतु पिता बिल्कुल नहीं चाहते थे कि उनका बेटा इस खेल में समय बर्बाद करें। इसके चलते रिंकू की कई बार पिटाई भी हो जाती थी। इसके बावजूद उन्होंने खेलना जारी रखा।

रिंकू ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं थे, जिसके कारण उन्हें कोचिंग सेंटर में झाडू-पोछा लगाने की नौकरी मिली। किंतु उनका इस काम में मन नहीं लगा और उन्होंने कुछ दिनों में ही इस नौकरी को अलविदा कह दिया। इसके बाद रिंकू ने पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगाया, जो उनका करियर चमका सकता था।

रिंकू की मेहनत आखिरकार रंग लाई, जब 2014 में उन्हें उत्तर प्रदेश की ओर से लिस्ट-ए और टी-20 क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। उन्होंने दो साल बाद पंजाब के खिलाफ मुकाबले से अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू भी किया। रिंकू ने उसके बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया। आईपीएल 2017 की नीलामी में रिंकू को किंग्स इलेवन पंजाब ने 10 लाख रुपए में खरीदा था। हालांकि उस सीजन उन्हें सिर्फ एक ही मुकाबला खेलने को मिला।

पिछले सीजन भी रिंकू ने किया था कमाल

साल 2018 के सीजन में रिंकू सिंह को 80 लाख रुपये की कीमत में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया। तब से वह केकेआर से जुड़े हुए हैं। हालांकि आईपीएल 2021 के सीजन में वह घुटने की इंजरी के चलते एक भी गेम मैच नहीं खेल पाए। रिंकू को आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में केकेआर ने 55 लाख रुपए में खरीदा था। आईपीएल में रिंकू ने अब तक 20 मैच खेलकर 349 रन बनाए हैं। आईपीएल 2022 में लखनऊ के खिलाफ मैच में रिंकू ने सिर्फ 15 गेंदों में 40 रन बनाए थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Adani share price: भारी गिरावट के बाद फिर से अडानी ग्रुप के शेयर गुलजार, जानें किन में लगा अपर सर्किट

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें