CM Yogi 2

Yogi govt free mobile and tablet to youth: डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार एक करोड़ युवाओं को मुफ्त में देगी मोबाइल और टैबलेट

  • वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ पंजाब में हुए साजिश को देश के साथ साजिश बताया
  • वाराणसी में आयोजित समारोह में 1200 छात्र/छात्राओं को दिया गया टैबलेट और स्मार्ट फोन

Yogi govt free mobile and tablet to youth: काशी के 90 हजार छात्र-छात्राओं को मिलेगा फ्री मोबाइल और टैबलेट

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 06 जनवरीः Yogi govt free mobile and tablet to youth: उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल शुरू की हैं। दरअसल योगी सरकार 01 करोड़ युवाओं को फ्री में मोबाइल और टैबलेट (Yogi govt free mobile and tablet to youth) दे रही हैं। वहीं राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग पंजाब में हुए साजिश को देश के साथ साजिश बताते हुए कहा कि देशवासी साजिशकर्ताओं को माफ नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि जब देश सुरक्षित रहेगा, तभी हम सभी सुरक्षित रहेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित छात्र-छात्राओं को टैबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में डिजिटल इंडिया की बात की थी और युवाओं के लिए तमाम योजनाओ की घोषणा की थी। भारत दुनिया का सबसे युवा देश हैं। दुनिया में सबसे अधिक युवा भारत में और भारत में सबसे अधिक युवा उत्तर प्रदेश में निवास करते है।

उन्होंने कहा कि युवा शक्ति की दिशा ही देश की दिशा होगी। भारत दुनिया में ताकत के रूप में उभर रहा है और वैश्विक मंच पर स्थापित हुआ है। मुख्यमंत्री ने कोरोना काल की चर्चा करते हुए कहा कि भारत का कोरोना प्रबंधन पूरी दुनिया मे अव्वल रहा है। जिसको पूरी दुनिया मे सराहा गया। उन्होंने बताया कि अमेरिका की आबादी भारत के आबादी का एक चौथाई हैं, किन्तु कोरोना काल मे भारत की अपेक्षा डेढ़ गुना मौते हुई।

मुख्यमंत्री ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल के दौरान मैंने महसूस किया कि छात्र-छात्राएं पढ़ना चाहते थे, वे ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते थे, लेकिन संशाधन के अभाव में वे बेबस रहे। तभी उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसे युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया और उन्हें उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश के एक करोड़ युवाओं को टैबलेट एवं स्मार्टफोन (Yogi govt free mobile and tablet to youth) दिए जाएंगे। वाराणसी के 90 हजार छात्र-छात्राओं को टैबलेट व स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसके साथ ही डिजिटल एसेसरीज भी निःशुल्क उपलब्ध कराये जायेगे। युवाओं को उपलब्ध कराए जा रहे टैबलेट एवं स्मार्टफोन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा युवाओं के लिए चालू किए गए स्टार्टअप, स्टैंड अप, मुद्रा योजना, पीएम स्वनिधि योजना, उत्तर प्रदेश सरकार की ओडीओपी आदि योजनाओं के संबंध में विस्तार से सूचनाएं समाहित की गई है।

CM Yogi 1

उन्होंने कहा कि डिजिटल एक्सरसाइज दुनिया में शुरू हुई है, हमारे युवा भी इसमें बढ़-चढ़कर भागीदारी करें। इसी उद्देश्य के साथ उत्तर प्रदेश के युवाओं व छात्र-छात्राओं को टैबलेट एवं स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले बच्चों को भी यह सुविधा मुहैया कराया जाएगा। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले 10 हजार बच्चों को टैबलेट उपलब्ध कराया गया है। स्नातक सहित मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईटीआई के बच्चों को भी यह सुविधा मुहैया कराया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. CR expansion of special trains into regular trains: यात्रीगण ध्यान दें! मध्य रेल इन स्पेशल ट्रेनों का नियमित ट्रेनों में कर रही विस्तार और बहाली

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश में लागू किया है। काशीवासियों को गर्व है कि उनके सांसद देश के प्रधानमंत्री हैं और उनका विशेष ध्यान एवं लगाव के साथ ही लाभ यहां के लोगों को मिलता है। काशी से पूरी दुनिया को दृष्टि प्राप्त होती है। काशी विकास के प्रत्येक दिशा में आगे बढ़ रही है। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि समय के अनुरूप काशी विकास नहीं कर पाया था, लेकिन आज 7 वर्षों में अपने प्राचीनता एवं आध्यात्मिकता को बनाए रखते हुए काशी विकास के प्रगति पर अग्रणी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमनाथ मंदिर के पुनरुद्धार की चर्चा करते हुए कहा कि उस समय पुनरुद्धार कार्यक्रम में आमंत्रित राष्ट्रपति को जाने के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने उन्हें मना कर दिया था, बावजूद इसके तत्कालीन राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद कार्यक्रम में शिरकत किए थे। लेकिन काशी में बने श्री काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के उद्घाटन में स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए थे।

इतना ही नहीं उन्होंने मंदिर में काम करने वाले कामगारों का फूल पुष्प वर्षा कर सम्मान किया और उनके साथ भोजन प्रसाद भी ग्रहण किया था, मुख्यमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि यह आज के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दृष्टि है। उन्होंने गंगा की निर्मलता व अविरलता के लिए प्रधानमंत्री की नमामि गंगे योजना की चर्चा करते हुए कहा कि आज गंगा निर्मल हुई है और अविरलता के साथ बह रही है।

गौरतलब हैं कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा के क्रम में गुरुवार का दिन वास्तव में वाराणसी के छात्र-छात्राओं के लिये बेहद खास रहा। मुख्यमंत्री ने लगभग 1200 छात्र-छात्राओं को टैबलेट व स्मार्टफोन (Yogi govt free mobile and tablet to youth) उपलब्ध कराये। योगी आदित्यनाथ के हाथों टैबलेट व स्मार्टफोन मिलते ही छात्र-छात्राओं के चेहरे चमक उठे और वे खुशियों से झूम उठे। देश के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट दिया जा रहा है। इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में कहीं भी फ्री मोबाइल और टैबलेट का वितरण नहीं किया गया है।

CM Yogi

आज का युग चाहें वह शिक्षा, स्वास्थ्य, या किसी भी तरह का क्षेत्र हो सभी जगह इंटरनेट व संचार के माध्यम से इंसान को वह सब सुविधा घर बैठे मिलने लगी है। मोबाइल और लेपटाॅप (Yogi govt free mobile and tablet to youth) के द्वारा दुनिया में होने वाली सभी हलचलों के बारें में पता चल जाता है। शिक्षा अब इंटरनेट के माध्यम से प्रदान की जाने लगी है। शिक्षा प्रदान करने के नये-नये तरीकें भी शुरू होते जा रहे है। लेकिन कई छात्र ऐसे भी है, जिन्हे आर्थिक कमी के कारण मोबाइल या लेपटाॅप नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से उनको शिक्षा में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे ही छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन (Yogi govt free mobile and tablet to youth) योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को टेबलेट या स्मार्टफोन मुफ्त उपलब्ध कराये जा है। बताते चले कि डिजि शक्ति पोर्टल के माध्यम से युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी और स्किल डेवलपमेंट से जुड़े छात्रों को प्राथमिकता दी गयी हैं।

मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज उत्तर प्रदेश का स्वरूप ही नया बना दिए हैं। पहले जहां इस प्रदेश का पिछड़ा एवं बीमारू प्रदेश के रूप में पहचान होता था, वही आज उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बन चुका है और प्रदेशवासी इससे अभिभूत हैं।

उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल ने काशी के 90 हजार लोगों को टेबलेट एवं स्मार्टफोन देने पर मुख्यमंत्री का स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि पहले यहां के बच्चे प्रदेश से बाहर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए जाते थे, लेकिन आज उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनने के बाद बच्चे प्रदेश के अंदर ही विभिन्न स्थानों पर रहकर तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने पिछली सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि पहले की सरकारों में नौकरियों के नाम पर जातिवाद एवं क्षेत्रवाद हावी रहा और इसे ही प्राथमिकता दिया जाता था। लेकिन योगी सरकार में 4.5 लाख लोगों को नौकरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ दिया गया।

क्या आपने यह पढ़ा….. CR expansion of special trains into regular trains: यात्रीगण ध्यान दें! मध्य रेल इन स्पेशल ट्रेनों का नियमित ट्रेनों में कर रही विस्तार और बहाली

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अग्रसेन बालिका कॉलेज की आर्या सिंह, आल्या सिंह, आयुषी चौरसिया, दिव्या त्रिपाठी एवं फातिमा को स्मार्टफोन तथा हरिश्चंद्र डिग्री कॉलेज के अमन चौरसिया, योगेश्वर मौर्या, अंकित शर्मा, नागेंद्र प्रताप यादव एवं आदर्श पांडेय को टैबलेट उपलब्ध कराएं। तत्पश्चात 1200 छात्र-छात्राओं को मौके पर मौजूद जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने स्मार्टफोन एवं टैबलेट उपलब्ध कराएं। टैबलेट एवं स्मार्टफोन पाते ही बच्चों के चेहरे पर खुशी का ठिकाना न रहा।

इस अवसर पर विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, विधायक सुशील सिंह, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के अलावा भारी संख्या में जनप्रतिनिधि गण एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।

Whatsapp Join Banner Eng