World Hindi Day Program at VCW

World Hindi Day Program at VCW: वसंता कॉलेज फॉर वोमेन में विश्व हिंदी दिवस कार्यक्रम

World Hindi Day Program at VCW: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के हिंदी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर वशिष्ठ अनूप थे मुख्य अतिथि

  • कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्या प्रो.अलका सिंह एवं संयोजन प्रो.बन्दना झा ने किया

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 11 जनवरी: World Hindi Day Program at VCW: वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट में हिंदी विभाग की प्रो.वंदना झा की संयोजन में विश्व हिंदी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रो.वसिष्ठ अनूप (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, हिंदी विभाग के अध्यक्ष) थे। कार्यक्रम का प्रारंभ प्रोफेसर अलका सिंह ने मुख्य अतिथि को अंग वस्त्रम प्रदान करके किया। प्रो. मीनू अवस्थी एवं डॉ.राजेश चौधरी द्वारा स्मृति चिह्न अर्पित किया गया।

अपने स्वागत उद्बोधन में प्रो.अलका सिंह ने कहा कि, प्रोफेसर अनूप ने निरंतर अपने प्रयासों द्वारा हिंदी को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। हिंदी की लब्ध प्रतिष्ठित रचनाकार प्रो. वंदना झा ने मुख्य अतिथि के द्वारा हिंदी में दिए गए योगदान को बताते हुए विश्व में हिंदी की उपस्थिति पर चर्चा किया।

मुख्य अतिथि प्रो.अनूप ने अपने वक्तव्य में कहा कि, हिंदी के सौंदर्य एवं सम्मान को यथोचित बनाए रखने के लिए हिंदी की बोलियों को बचाए रखना आवश्यक है। जिस प्रकार वृक्षों की जड़े उसके खड़े रहने का उसके बने रहने का आधार होती है। उसी प्रकार हिंदी की गरिमा का आधार उसकी बोलियां है। इसलिए बोलियों का संरक्षण आवश्यक है। महाविद्यालय की छात्राओं ने भी हिन्दी के प्रति अपने भावों को अभिव्यक्त किया।

कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ राजेश चौधरी एवम् धन्यवाद ज्ञापन प्रो. मीनू अवस्थी द्वारा किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षक डॉ संतोष मिश्र, डॉ तमन्ना साहीन, डॉ शिवि के साथ बड़ी संख्या में छात्राओं की उपस्थिति रही।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vibrant Gujarat Global Summit 2024: महात्मा मंदिर में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें