Workshop on web journalism

Workshop on web journalism: स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंस के जनसंचार विभाग में वेब पत्रकारिता पर आयोजित हुई वर्कशॉप

Workshop on web journalism: महज ब्लॉगिंग नहीं, सूचना का आधुनिक सटीक रूप है वेब पत्रकारिता

  • जी न्यूज़ की एंकर उत्कर्षा ने बताई न्यू मीडिया की बदलती प्रवृत्ति

वाराणसी, 05 फरवरी: Workshop on web journalism: इसमें कोई संदेह नहीं कि आज न्यू मीडिया बड़े सशक्त रूप से मुख्यधारा की मीडिया को प्रभावित कर रहा है। उक्त विचार स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंस के जन संचार विभाग द्वारा आयोजित वर्कशाप (Workshop on web journalism) में जी न्यूज समूह से जुडी उत्कर्षा श्रीवास्तव ने व्यक्त की।

आपने आगे कहा कि फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे आधुनिक मीडिया टूल ने आज पत्रकारिता के साथ-साथ खबरों का भी कलेवर बदल कर रख दिया है। लेकिन सिर्फ ब्लॉगिंग करने मात्र से आप सम्पूर्ण वेब पत्रकार नहीं बन सकते। इसका क्षेत्र काफी विस्तृत है इसके लिए आपको खबर की विषयवस्तु के अतिरिक्त आपको वेब, मल्टीमीडिया, सर्च इंजन और उनकी कार्यप्रणाली व ग्राफिक की समझ होनी चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा….. Bhagat Ki kothi train extension: साबरमती-भगत की कोठी एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं का जोधपुर तक विस्तार

उत्कर्षा वाराणसी के प्रतिष्ठित स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज के जनसंचार विभाग द्वारा आयोजित ऑनलाइन वर्कशॉप (Workshop on web journalism) वेब पत्रकारिता और न्यू मीडिया की बदलती प्रवृत्ति में बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित थीं। जनसंचार के विद्यार्थियों से सीधा संवाद करते हुए उन्होंने कहा कि आप यदि पत्रकारिता में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको सर्च इंजन उपयोग में दक्षता, बेसिक ऑडियो-वीडियो एडिटिंग का ज्ञान, पॉडकास्ट, कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के अतिरिक्त इंटरनेट इन्वेस्टीगेशन की भी समझ होनी चाहिए।

इस वर्कशॉप में प्रश्नोत्तरी सत्र का भी आयोजन हुआ जिसमें विद्यार्थियों ने वेब पोर्टल, ब्लॉगिंग, वेब पत्रकारिता में जॉब के अवसर, न्यू मीडिया में बदलती प्रवृत्ति और खबरों की भाषा को लेकर भी अपनी दुविधा का समाधान किया। वर्कशॉप के संयोजक विभागाध्यक्ष प्रोफेसर संदीप सिंह रहे। अतिथि का स्वागत डॉ गौरव शाह व संचालन ईशान त्रिपाठी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ अविनाश चन्द्र सुपकर ने दिया।

Hindi banner 02