webinar

Webinar: अधिगमकर्ताओं में विविधता की पहचान पर वेबिनार संपन्न

webinar: दो दिवसीय संगोष्ठी पर अंतिम प्रतिवेदन प्रस्तुतीकरण वसंता महिला महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापक रंजीता मारक द्वारा किया गया।

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 24 जून: webinar: शिक्षा विभाग, वसंता महिला महाविद्यालय तथा शिक्षा विभाग, आर्य महिला पीजी कॉलेज के सयुंक्त तत्वाधान में आयोजित “अधिगमकर्ताओं में विविधता की पहचान एवं अधिगम सि द्धांत ” विषय पर ऑनलाइन शैक्षिक संगोष्ठी के दूसरे दिन पूर्व संकाय प्रमुख और विभागाध्यक्षा , शिक्षा संकाय, दिल्ली विश्वविद्यालय प्रो. नमिता रंगनाथन की उपस्थिति से चिह्नित किया गया. प्रो. रंगनाथन ने विविधता और समावेशिता पर अपने बहुमूल्य विचारों से छात्राओं का ज्ञानवर्धन करते हुए प्रभावशाली अधिगम हेतु जागरूक किया साथ में उन्होंने उदाहरणों के साथ अवधारणा को स्पष्ट करने और जीवन के अनुभवों से जुड़ने के लिए समग्र दृष्टिकोण में विविधता की अवधारणा को समझाया।

क्या आपने यह पढ़ा….Coal depot seal: रामनगर में नागरिकों के विरोध के बाद कोयला डिपो सीज

व्यावहारिक और रोचक व्याख्यान के बाद बी०एड० की छात्राओं के साथ चर्चा हुई।
webinar: अतिथि वक्ता का परिचय डॉ. अमृता कात्यायनी (सहायक प्रोफेसर, वसंता महिला महाविद्यालय) द्वारा दिया गया और अतिथि का औपचारिक धन्यवाद डॉ. विनीता (सहायक प्रोफेसर, आर्य महिला पीजी कॉलेज) द्वारा किया गया। संगोष्ठी में, विभिन्न विद्यार्थी समूहों ने भी शिक्षार्थियों के विविध समूहों जैसे सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित शिक्षार्थियों के समूह, सीखने में अक्षम और धीमी गति से सीखने वालों पर प्रस्तुतियाँ दीं। सीखने की शैली, रुचि और रचनात्मकता के आधार पर व्यक्तिगत अंतर पर भी चर्चा की गई।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

दो दिवसीय संगोष्ठी (webinar) पर अंतिम प्रतिवेदन प्रस्तुतीकरण वसंता महिला महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापक रंजीता मारक द्वारा किया गया। डॉ नमिता सिन्हा, एसोसिएट प्रोफेसर, आर्य महिला पीजी कॉलेज द्वारा औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।