Coal depot Ramnagar

Coal depot seal: रामनगर में नागरिकों के विरोध के बाद कोयला डिपो सीज

Coal depot seal: कोर्ट के आदेश पर हुई कार्रवाई

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 24 जून: Coal depot seal: एसडीएम कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार को कोदोपुर स्थित कोयला डिपो को सीज की कार्रवाई की गई। गत दिनों कोयला से फैल रहे प्रदूषण से आजिज क्षेत्रीय नागरिकों ने धरना प्रदर्शन सहित हनुमान चालीसा का पाठ कर डिपो हटाने की मांग किया था। फरवरी माह में सीज करने आये अधिकारी कुछ कारणों से बैरंग वापस लौट गए थे। कार्रवाई के दौरान कुल छह बिगहा क्षेत्र में फैले डिपो में लगभग 25 सौ टन कोयला को सीज कर कोल व्यवसायी सुमित गुप्ता व उनके कर्मचारियों सुपुर्द किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने दिए निर्देश, कोरोना मुक्त गांवों में स्कूल खोले जायें

कार्रवाई के दौरान राजस्व,पुलिस,पीएसी,परिवहन व खनन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। कोदोपुर वार्ड में बीते छह महीनों से अधिक समय से संचालित यह कोयला डिपो छह बीघे क्षेत्र में फैला हुआ था।मंडी से होने वाले प्रदूषण से नाराज क्षेत्रीय लोगो ने बीते दिनों भाजपा सभासद नन्द लाल चौहान के नेतृत्व में धरना दिया था।

दोपहर मजिस्ट्रेट के रूप में कोयला डिपो पहुंचे (Coal depot seal) ए सी पी कोतवाली प्रवीण कुमार सिंह व राजस्व अधिकारी प्रशिक्षु एस डी एम आकाश कुमार ने बताया कि बीते फरवरी माह में एस डी एम कोर्ट ने धारा 133 सी आर पी सी के तहत प्रदूषण व जनाक्रोश को देखते हुए डिपो परिसर को सीज (Coal depot seal) करने का आदेश दिया था . इनके पास कोयला डिपो के सम्बन्ध में कोई कागजात नही मिले।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

खनन अधिकारी अरविन्द कुमार के अनुसार मौके पर कुल 2530 टन कोयला मिला। जिसे कागजी कार्यवाही कर सीज कर दिया गया।मौके पर पहुँचे परिवहन विभाग के अधिकारी मिथिलेश सिंह व कन्हैया गुप्ता ने बताया कि परिसर में एक भी वाहन नही मिला. मजिस्ट्रेट के रूप में आये एसीपी प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि परिसर के मुख्य गेट पर ताला बंद कर परिसर को सीज कर दिया गया है। साथ ही परिसर में प्राप्त कोयले को सुमित गुप्ता व उनके कर्मचारियों की सुपुर्दगी में दे दिया गया है । आगे कोर्ट के आदेश के आधार पर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।