Somnath

Sawan 2021 Start Date: जानें इस साल कब से शुरू होगा सावन का महीना, पढ़ें पूरी खबर

Sawan 2021 Start Date: इस साल सावन का महीना 25 जुलाई 2021 से प्रारंभ हो रहा है

धर्म डेस्क, 24 जूनः Sawan 2021 Start Date: इस साल सावन का महीना 25 जुलाई 2021 से प्रारंभ हो रहा है, जो 22 अगस्त 2021 को समाप्त होगा। हिन्दू पंचांग का यह पांचवां महीना होता है। यह सावन महीने के नाम से भी जाना जाता है।

यह माह भगवान शिव का प्रिय माह है। इसलिए शिवभक्तों को सावन के महीने (Sawan 2021 Start Date) का बेसब्री से इंतजार रहता है। सावन के पावन महीने में शिव के भक्त कावड़ लेकर आते हैं और उस कांवड़ में भरे गंगा जल से शिवाजी का अभिषेक करते हैं।

सावन महीने में सोमवार दिन का विशेष महत्व होता है। सावन सोमवार का व्रत मनोकामना पूर्ति के लिए किया जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से मनोकामनाए पूर्ण होती है। इसलिए सावन सोमवार का विशेष महत्व होता है।

सावन सोमवार 2021

सावन का पहला सोमवार- 26 जुलाई

सावन का दूसरा सोमवार- 02 अगस्त

सावन का तीसरा सोमवार- 09 अगस्त

सावन का चौथा सोमवार- 16 अगस्त

कहा जाता है कि देवासुर संग्राम में समुद्र मंथन से निकले हलाहल विष को कैलाशपति भगवान शिव ने पी लिया था। विष के प्रभाव से उनका शरीर बहुत ही ज्यादा तपने लगा था जिससे भगवान शिव को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। भगवान शिव को इस परेशानी से बाहर निकालने के लिए इंद्रदेव ने जमकर वर्षा की।

Whatsapp Join Banner Eng

सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा में विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे शिव पूजा में केतकी के फूलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि केतकी के फूल चढ़ाने से शिवजी नाराज हो जाते हैं। शिवजी को तुलसी भी अर्पित नहीं किया जाता है। शिवलिंग पर कभी नारियल का पानी नहीं चढ़ाना चाहिए। शिवजी को हमेशा कांस्य या पीतल के बर्तन से जल चढ़ाना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा.. Governor Abu visit: माउन्ट आबू की पारिस्थिति की अनुकूलता के अंतर्गत संरक्षण और स्थानीय विकास पर राज्यपाल ने दिया जोर