VKM Annual Festival

VKM Annual Festival: वी के एम मे वार्षिक महोत्सव सर्जना का हुआ भव्य समापन

VKM Annual Festival: आठ दिनों तक चले विविधता पूर्ण प्रतियोगिताओ मे प्रबंधन एवं कला कौशल की बारीकी को छात्राओं ने किया खूबसूरती से प्रदर्शन

  • VKM Annual Festival: कार्यक्रम मे सम्मानित अतिथि ख्यात रंगकर्मी व्योमेश शुक्ल और अमेजॉन की वरिष्ठ प्रबंधक तनया श्रीवास्तव को युवा आदर्श की उपाधि से किया गया विभूषित

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 17 मार्च:
VKM Annual Festival: वसंत कन्या महाविद्यालय के अकादमिक एवं सांस्कृतिक मंच द्वारा आयोजित वार्षिक साँस्कृतिक महोत्सव ‘सर्जना’ का भव्य समापन उत्साहपूर्वक संपन्न हुआ। आठ दिनों तक चली विविधतापूर्ण 23 प्रतियोगिताओं में छात्राओं ने आयोजन के प्रबंधन से लेकर कला कौशल संवर्धन तक, शिक्षा के उन्नत आदर्श और उसमें निहित व्यावहारिक मूल्यों को आत्म प्रयोग से सीखा.

प्रतियोगिताओं में चित्रकथा-लेखन, डॉक्यूमेंट्री, लोगो मेकिंग और स्टैंड अप कॉमेडी जैसे नए विषयों को शामिल करते हुए सामाजिक,आर्थिक और मनोवैज्ञानिक मुद्दों को प्रतियोगिताओं में विषय के रूप में चुना गया। इनमें पर्यावरण संबंधी चिंताओं के साथ व्यक्तित्व विकास और कौशल विकास जैसे मसलों पर भी बात की गई । छात्राओं ने वादन प्रतियोगिताओं में हारमोनियम,तबला, गिटार और सितार जैसे वाद्यों पर अपनी योग्यता का प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर प्रख्यात लेखक और रंगकर्मी, नागरी प्रचारिणी सभा के प्रधानमंत्री व्योमेश शुक्ला और प्रबंधन जगत की प्रभावशाली व्यक्तित्त्व अमेजन की तनया श्रीवास्तव को ‘युवा आदर्श’ की उपाधि से विभूषित किया गया। व्योमेश शुक्ला ने महाविद्यालय के सुरम्य परिसर और सर्जना के सांस्कृतिक मंच को अति ऊर्जावान और प्रेरणा का अजस्र स्रोत बताया। छात्राओं के साथ अपने संवाद में उन्होंने भाषा और संस्कृति के संरक्षण में स्त्री शक्ति की अहम भूमिका को रेखांकित किया। छात्राओं को संबोधित करते हुए तनया श्रीवास्तव ने तकनीक और मानव-भविष्य के अंतर्संबंध पर बात की और amazon के जेन ए आई प्रयोगों के आधार पर छात्राओं को भविष्य के लिए बेहतर तैयारी के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

यह भी पढ़ें:- Ramlala Darshan Rules: रामलला के दर्शन का नियम बदला, भारी भीड़ की वजह से लिया गया निर्णय

इसके पूर्व कार्यक्रमों का आरंभ सर्जना गीत की भावपूर्ण प्रस्तुति से हुआ जिसे संगीत विभागाध्यक्ष प्रोफेसर सीमा वर्मा के निर्देशन में छात्राओं ने प्रस्तुत किया। प्रारंभ मे अतिथियों का स्वागत करते हुए प्राचार्या प्रो. रचना श्रीवास्तव ने सर्जना की सफलता को छात्राओं की महती उपलब्धि बताया और कहा कि, प्रतियोगिता में प्रतिभागिता के अलावा भी समूह में काम करने की भावना और आगे बढ़ कर स्वयं सेवा प्रदान करने की इच्छा-शक्ति सर्जना मंंच द्वारा छात्राओं को अविस्मरणीय देन है।

इस अवसर पर डॉ. शशिकला एवम डॉ राजलक्ष्मी की संकलित पुस्तक ‘भारत के विभिन्न राज्यों के प्रमुख पारंपरिक पर्व एवं त्यौहार’ तथा डॉ नैरंजना श्रीवास्तव की साहित्यिक कृति ‘पंचगंगा’ का लोकार्पण भी किया गया।छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति से उपस्थित जन-समूह का मन मोह लिया। महाविद्यालय की छात्रा दिशारी बिस्वास ने बेहद प्रभावशाली नृत्य की प्रस्तुति से सम्मोहित कर लिया। श्री सौम्यकांति मुखर्जी और डॉ. आरती चौधरी की श्रुति नाटक की प्रस्तुति में सभी रमे रहे। हिन्दी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर आशा यादव ने सर्जना को केंद्र में रखते हुए अपनी सृजनात्मक काव्य प्रस्तुति दी ।

कार्यक्रम का शुभारंभ वैदेही निम्बगांवकर की सुरीली गणपति स्तुति से हुआ।महाविद्यालय की प्राध्यापिका डॉ पूनम वर्मा ने समयानुकूल होली गीत की मधुर प्रस्तुति से आयोजन को जीवंत बना दिया। प्रोफेसर पूनम पांडेय ने मधुर गीत प्रस्तुत किया। समिति समन्वयक डॉ शशिकला ने सर्जना-रिपोर्ट का वाचन किया। आशीर्वाद अभिभाषण देते हुए प्रबंधक उमा भट्टाचार्या ने सर्जना को शक्ति का मंच बताया। वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉक्टर शांता चटर्जी की स्फुट कथा प्रस्तुति ने उपस्थित सभा को खूब गुदगुदाया।इस वर्ष सर्जना प्रतियोगिता में आर्थिक अनुदान प्रदान करने वाले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से रिचा, विशिष्ट अतिथि के रूप मे समारोह में उपस्थित रहीं।उन्होंने अपनी रुचियों को जीवन की वरीयता में शामिल रखने की सलाह दी।

इस अवसर पर विजेताओं को सम्मानित अतिथि व्योमेश शुक्ला तथा तनया श्रीवास्तव के हाथों पुरस्कार प्रदान किए गए. कार्यक्रम का कुशल संचालन निवेदिता तथा वैष्णवी ने किया। संयोजन डॉ शशिकला और डॉ वर्षा सिंह ने किया। धन्यवाद ज्ञापन सर्जना सह-संयोजिका डॉ. वर्षा ने किया। समारोह में समिति के सभी सदस्यों के साथ महाविद्यालय परिवार के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें