Vasant Women’s College Varansi: युवा पीढ़ी मे आजादी के प्रति होनी चाहिए दायित्व बोधः प्रोफेसर संजीव कुमार

Vasant Women’s College Varansi: आजादी का अमृत महोत्सव और जंगे आजादी की संघर्ष गाथा

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 26 अगस्तः Vasant Women’s College Varansi: वसंत महिला महाविद्यालय राज घाट वाराणसी के द्वारा एक दिवसीय विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। जंगे आजादी का संघर्ष गाथा एवं आज़ादी का महत्व विषयक व्याख्यान के मुख्य वक्ता थे प्रोफेसर संजीव कुमार। कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान मे आयोजित इस व्याख्यान मे प्रो. संजीव कुमार ने कहा कि युवा पीढ़ी मे आज़ादी के प्रति दायित्व बोध होना अत्यंत जरुरी है।

Vasant Women’s College Varansi: मुख्य वक्ता ने भारत सरकार द्वारा आयोजित अमृत महोत्सव कार्यक्रम की रूपरेखा और महत्व को बताते हुए स्वयं सेविकाओं से कहा कि आज आजादी के 75 वर्ष के उपरांत 2021 में आजादी का क्या मायने है। आज की हमारी युवा पीढ़ी का इस आजादी के प्रति सकारात्मक दायित्व बोध ही इस आजादी को और ज्यादा सार्थक, मूल्यवान और अक्षुण बना सकती हैं?

क्या आपने यह पढ़ा.. Ujjwala Yojana 2.0: कभी एक सिलेंडर के लिए मिलती थी लाठियां, आज घर बैठे मुफ्त कनेक्शन मिल रहाः योगी आदित्यनाथ

Vasant Women’s College Varansi: इसके बाद उन्होंने विस्तार के साथ जंगे आजादी के इतिहास के घटनाओं का जिक्र करते हुए यह बताने का प्रयास किया कि जिस आजाद देश में आज हम रह रहे हैं वो यूं ही हमें नहीं मिला है बल्कि उसके पीछे न जाने कितने देशवासियों की कुर्बानियां शामिल है। इसलिए हमें इस आजादी के इतिहास से भली-भांति परिचित होना जरुरी है।

Vasant Women’s College Varansi: कॉलेज के इतिहास विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर संजीव ने स्वयं सेविकाओं को ईमानदारी, कर्तव्य बोध, नैतिकता, देश के प्रति प्रतिबद्धता, दायित्व बोध का संदेश देते हुए यह आग्रह किया कि, हम इन्हीं मूल्यों के द्वारा अपने देश की आजादी का सच्चे अर्थों में आदर और सम्मान कर सकते हैं और अपने राष्ट्र को प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ा सकते हैं। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ राजेश कुमार चौधरी ने किया। इस कार्यक्रम में सभी स्वयंसेविकाएं उपस्थित रहीं।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें