Varanasi 2

Vasant women’s college in varanasi: वसंत महिला महाविद्यालय में ‘शिक्षा में सूचना एवं संप्रेषण तकनीक’ पर छह दिवसीय कार्यशाला का तीसरा दिन

  • शान्ति निकेतन की डॉ सरिता आनंद ने पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से दिया आकर्षक व्याख्यान

Vasant women’s college in varanasi: कार्यशाला का आयोजन प्रोफेसर मीनाक्षी बिस्वाल और डॉ जय सिंह के द्वारा किया जा रहा है

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 09 जूनः Vasant women’s college in varanasi: वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट, वाराणसी (Vasant women’s college in varanasi) के शिक्षा विभाग की ओर से ‘शिक्षा में सूचना एवं संप्रेषण तकनीक’ विषय पर छह दिवसीय कार्यशाला के तीसरे दिन की मुख्य अतिथि डॉ.सरिता आनंद थी। शिक्षा विभाग शांति निकेतन की प्रोफेसर सरिता ने पॉवर प्रेजेंटेशन के माध्यम से आकर्षक व्याख्यान दिया।

कार्यशाला का आयोजन डॉ जय सिंह तथा प्रोफेसर मीनाक्षी बिस्वाल के द्वारा किया जा रहा हैं। कार्यक्रम का संचालन बी.एड.प्रथम वर्ष की छात्रा कल्याणी कुमारी ने किया। प्रारंभ में कॉलेज की प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने मुख्य अतिथि प्रोफेसर सरिता आनंद का स्वागत किया। प्रोफेसर अलका ने कार्यशाला के विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि, शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम से छात्रायें लाभान्वित होगी। अपने कार्यशाला की सफलता हेतु मंगल कामना की।

क्या आपने यह पढ़ा… Ganga dussehra 2022: देश में आज मनाया जा रहा गंगा दशहरा, जानें स्नान-दान का शुभ मुहूर्त

विनय भवन, शांतिनिकेतन के शिक्षा विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ सरिता आनंद ने पॉवर प्रेजेंटेशन के माध्यम अपने व्याख्यान की शुरूआत की। आपने एक अच्छे पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के निर्माण एवं उप-विषयों की प्रस्तुति पर विशेष फोकस किया। शिक्षा में सूचना एवं संचार तकनीक के द्वारा रेडीमेड सामग्री का उपयोग, सामग्री निर्माण और कक्षा में इसका उपयोग, मूल्यांकन और ई-मूल्यांकन पर छात्राओं का ज्ञानवर्धन किया।

इस अवसर पर छात्राओं को प्रायोगिक रूप से तकनीक की बारीकियों से परिचित कराया गया। अंत में बी.एड.प्रथम वर्ष की छात्रा काजल यादव द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Hindi banner 02