Maje garden bhul bhulaiya

Two new tourist centers in Statue of Unity: प्रधानमंत्री स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में करेंगे 2 नए पर्यटन आकर्षण केन्द्रों का उद्घाटन

Two new tourist centers in Statue of Unity: सरदार पटेल जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में करेंगे 2 नए पर्यटन आकर्षण केन्द्रों का उद्घाटन

  • पीएम पर्यटकों को देंगे भूलभुलैया उद्यान और मियावाकी वन का उपहार
  • सरदार पटेल जयंती के अवसर पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में पुष्पांजलि भी अर्पित करेंगे पीएम
  • भूलभुलैया उद्यान को दिया गया है ‘श्री यंत्र’ का आकार
  • जापानी वनस्पतिशास्त्री अकीरा मियावाकी की पद्धति से निर्मित है मियावाकी वन

गांधीनगर, 30 अक्टूबर: Two new tourist centers in Statue of Unity: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरदार पटेल जयंती के अवसर पर 31 अक्टूबर को एकतानगर में विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” का दौरा करेंगे। सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म जयंती के दिन प्रधानमंत्री सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इस शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में बनाए गए दो नए पर्यटन आकर्षण, जिसमें पहला भूलभुलैया उद्यान और दूसरा मियावाकी वन है, को जनता को समर्पित करेंगे।

Two new tourist centers in Statue of Unity

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात सरकार पर्यटन क्षेत्र के नए-नए उपक्रमों के माध्यम से अलग-अलग पर्यटन आकर्षण केन्द्रों को जोड़ रही है। इसी क्रम में अब स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में दो नए पर्यटन आकर्षण केन्द्रों को शामिल किया गया है। ऐसा अनुमान है कि इन दो नए आकर्षण केन्द्रों के खुलने से गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में पर्यटकों की संख्या में और बढ़ोतरी होगी।

‘श्रीयंत्र’ की रूपरेखा वाला है भूलभुलैया उद्यान

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में जोड़े जा रहे भूलभुलैया उद्यान को श्री यंत्र का आकार दिया गया है। (Two new tourist centers in Statue of Unity) इस नए उद्यान को मात्र 8 महीने की छोटी अवधि तैयार किया गया है। यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि 3 एकड़ के क्षेत्र में फैला यह भूलभुलैया उद्यान पूरे देश में सबसे बड़ा है, जो 2100 मीटर मार्ग से घिरा हुआ है। मान्यता है कि “श्री यंत्र” वातावरण में एक सकारात्मक ऊर्जा लाता है, इसलिए इस उद्यान को श्री यंत्र का आकार दिया गया ताकि सांकेतिक रूप से यह उद्यान स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में आने वाले पर्यटकों को एक सकारात्मक ऊर्जा भी प्रदान करे।

Two new tourist centers in Statue of Unity

चारों ओर से समरूपता वाले इस उद्यान में जब पर्यटक आएँगे तो वे यहाँ स्वतः ही अपने मन, शरीर और इंद्रियों को इस भूलभुलैया को हल करने के लिए प्रेरित होंगे। इससे न केवल यहाँ आने वाले पर्यटकों को एक नए रोमांच का अनुभव होगा बल्कि यह स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर की एक नई पहचान भी बनेगा। इस उद्यान में लगभग 1,80,000 पौधे लगाए गए हैं, जिनमें ऑरेंज जेमिन (मुरैया एक्सोटिका), मधुकामिनी, ग्लोरी बोवर (क्लोरोडेन्ड्रम इनारम) और मेहंदी के पौधे शामिल हैं। आगंतुकों को यहाँ आने-जाने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए यहाँ पार्किंग, जलपान और शौचालय आदि की उचित व्यवस्था की गई है।

गौरतलब है कि यह स्थान मूल रूप से चट्टानी पत्थरों का डंपिंग साइट था, जो अब एक हरा-भरा क्षेत्र बन गया है। इस निर्जन क्षेत्र के ऐसे पुनरुद्धार ने न केवल इसकी सुंदरता को निखारा है, बल्कि इस पूरे क्षेत्र के लिए एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र का भी निर्माण किया है।

इस भूलभुलैया उद्यान में एक वॉच टावर भी बनाया गया है, जिस पर खड़े होकर पूरे बगीचे के खूबसूरत दृश्य का आनंद लिया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि इस बगीचे के दैनिक रखरखाव के लिए मैन पॉवर की आवश्यकता होगी, जिसकी पूर्ति यहाँ के स्थानीय लोगों को रोजगार देकर किया जाएगा।

जापानी वनस्पतिशास्त्री अकीरा मियावाकी की पद्धति से प्रेरित है “मियावाकी वन”(Two new tourist centers in Statue of Unity)

“मियावाकी” जापानी वनस्पतिशास्त्री अकीरा मियावाकी की एक तकनीक है, जो कम समय में घने जंगल तैयार करने में मदद करती है। इस विधि में एक ही क्षेत्र में जितना हो सके एक साथ पेड़ लगाए जाते हैं, जिससे स्थान की बचत होती है और अगल-बगल लगाए गए पौधे एक-दूसरे को बढ़ने में मदद करते हैं। पौधों के एक-दूसरे से समीप होने के कारण सूर्य की किरणें ज़मीन पर बहुत कम पहुँचती हैं, जिससे खरपतवार कम उगते हैं।

Two new tourist centers in Statue of Unity

प्रारंभिक 3 वर्षों के बाद इन प्रत्यारोपित कलमों के प्रबंधन की अधिक आवश्यकता नहीं होती। इस विधि में पौधों का विकास 10 गुना तेज होता है और इसके परिणामस्वरूप कम समय में 30 गुना अधिक घने जंगल तैयार हो जाते हैं। मियावाकी पद्धति केवल 2 से 3 वर्षों में एक घने जंगल को तैयार कर देती है, जबकि पारंपरिक तरीकों से घने जंगल को तैयार करने में लगभग 20 से 30 साल लगते हैं।

Two new tourist centers in Statue of Unity: केवड़िया स्थित एकता नगर में सरदार सरोवर नर्मदा निगम के सर्किट हाउस हिल के बगल में एकता मॉल के पास 2 एकड़ क्षेत्र में मियावाकी वन विकसित किया जा रहा है। इस वन में देशी पुष्प उद्यान, टिम्बर गार्डन, फलों का बगीचा, औषधीय उद्यान, मिश्रित प्रजातियों का मियावाकी खंड और डिजिटल ओरिएंटेशन सेंटर जैसे संभाग शामिल होंगे।

इस मियावाकी वन के लिए बुनियादी सुविधाएं जैसे एंट्री प्लाजा, पार्किंग, सुरक्षा केबिन, आउटडोर सिटिंग, पाथवे, नेचर ट्रेल्स आदि विकसित किए गए हैं। पर्यावरण के जैविक और अजैविक तत्वों के महत्व वाले पौधों के साथ-साथ औषधीय पौधों, आर्थिक और अन्य अमूर्त पौधों के लाभों पर जानकारी से युक्त सूचना-पट्ट (Signboard) भी यहाँ लगाए जाएंगे। यहां बुनियादी पर्यटक सुविधाएं और विशेषज्ञ गाइड भी उपलब्ध कराए जाएंगे। मियावाकी वन को इस तरह से आकार दिया गया है कि यह पर्यटकों को देसी जंगलों की अनुभूति देगा। अपनी इन्हीं विशिष्ट विशेषताओं के साथ एकता नगर में निर्मित यह मियावाकी वन यहाँ के आगंतुकों के लिए एक बड़ा आकर्षण का केन्द्र बनेगा।

यह भी पढ़ें:Vishva shanti Manthan in Kashi: काशी में थियोसाफिकल सोसाइटी के राष्ट्रीय सम्मलेन के दूसरे दिन में विश्व शान्ति पर मंथन

Hindi banner 02