Family planing

Important tips for baby planning: यदि आप बच्चा पैदा करने की योजना बना रहे हैं तो इस मार्गदर्शिका को पढ़ना आपके लिए जरूरी है

Important tips for baby planning: यदि आप बच्चा पैदा करने की योजना बना रहे हैं तो यहां केवल वही मार्गदर्शिका है जिसकी आपको आवश्यकता है

लाइफ स्टाइल डेस्क: 30 अक्टूबर: Important tips for baby planning; माता-पिता बनना किसी भी कपल के लिए एक यादगार अनुभव होता है। माता-पिता बनने पर उनका परिवार पूर्ण हो जाता है। हालांकि, जब परिवार में एक बच्चा आता है, तो परिवार के प्रत्येक सदस्य की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। माता-पिता बनने के बाद एक जोड़े को कई समझौते करने पड़ते हैं और कई चीजें छोड़नी पड़ती हैं।

माता-पिता बनना किसी भी कपल के लिए एक यादगार अनुभव होता है। माता-पिता बनने पर उनका परिवार पूर्ण हो जाता है। हालांकि, जब परिवार में एक बच्चा आता है, तो परिवार के प्रत्येक सदस्य की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। माता-पिता बनने के बाद एक जोड़े को कई समझौते करने पड़ते हैं और कई चीजें छोड़नी पड़ती हैं। जो कपल्स ऐसा नहीं कर पाते हैं उनके लिए माता-पिता बनने के बाद परेशानी और बढ़ जाती है। इसलिए, यदि आप माता-पिता बनने की ख्वाहिश रखते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।  

आर्थिक स्थिति  

एक जोड़े की आर्थिक स्थिति का उनके परिवार नियोजन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। परिवार नियोजन पर तभी विचार करें जब आप आने वाले बच्चे की वित्तीय जिम्मेदारी उठाने में सक्षम हों। अगर पति और पत्नी दोनों कामकाजी हैं तो गर्भावस्था के दौरान पत्नी को ब्रेक लेना पड़ता है और पति को कुछ महीनों या सालों तक घर का खर्च और बच्चे की जरूरतों का ध्यान रखना पड़ता है। यदि दंपति आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं, तो परिवार नियोजन से पहले थोड़ी बचत करना ही एकमात्र विकल्प है।  

यह भी पढ़ें:Child feeding method: बच्चों के दूध में इन चीज़ो को डालने से बच्चे दूध पीने से मना नहीं करेंगे; जरूर आजमाए यह तरीका

बच्चे की जिम्मेदारी    

बच्चा न केवल आर्थिक रूप से जिम्मेदार होता है। बच्चों का पालन-पोषण अपने आप में एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। नवजात शिशु की सोने और जागने की दिनचर्या बहुत अलग होती है। कई छोटे बच्चे रात में जागते हैं और दिन में सोते हैं। ऐसी परिस्थितियों में, माता-पिता एक ही समय में बच्चे की देखभाल करने के लिए तैयार हैं या नहीं, इसकी विशेष रूप से जाँच की जानी चाहिए। एक छोटे बच्चे पर नहाने से लेकर बिस्तर पर लेटने तक कई जिम्मेदारियां होती हैं और माता-पिता को मिलकर इन जिम्मेदारियों को पूरा करना होता है।    

माता-पिता को मिलकर इस जिम्मेदारी को निभाना है।  

आजादी से समझौता  

बच्चे का सीधा संबंध आपकी आजादी से होता है और इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। यदि आप बच्चा पैदा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह समझने की जरूरत है कि बच्चे के जन्म के बाद आपको अपनी स्वतंत्रता से समझौता करना होगा। आप जिस जीवन में एक जोड़े के रूप में रह रहे थे, उसमें बहुत सारे समझौते करने पड़ते हैं। बच्चे के जन्म के बाद, यात्रा करना मुश्किल हो जाएगा क्योंकि आप बच्चे को हर जगह ले जाने में सक्षम नहीं होंगे।  

उम्र का रखें ध्यान    

माता-पिता बनने की योजना बनाते समय उम्र का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपकी उम्र 24-25 साल है और पति की उम्र 30 साल के आसपास है तो आप शादी के दो-चार साल का आनंद उठा सकते हैं और परिवार नियोजन कर सकते हैं लेकिन अगर आपकी उम्र 30 साल से ज्यादा है तो आपको सबसे पहले चाइल्ड प्लानिंग पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि जैसे कि उम्र बढ़ती है, गर्भवती होने में समस्या हो सकती है। 

Hindi banner 02