Dr shyam narayan dubey

Tuberculosis patient alert changing weather: बदलते मौसम में क्षय रोगी रहें सतर्क, थोड़ी भी लापरवाही पड़ सकती है भारी

  • बच्चों को अवश्य लगवाएँ बीसीजी का टीका

Tuberculosis patient alert changing weather: बदलते मौसम में क्षय रोगी करें अपना बचाव, ना करें लापरवाही 

मऊ, 11 फरवरीः Tuberculosis patient alert changing weather: देशभर में आज कल दिन में गर्मी और शाम को अचानक ठंड बढ़ जा रही है। इस बदलते मौसम की वजह से लोगों को कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। इस बीच मऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नारायण दूबे ने बताया कि क्षय रोगियों के लिए बदलता मौसम (Tuberculosis patient alert changing weather) सबसे खतरनाक माना जाता है।

इस धोखे भरे मौसम में क्षय रोगियों (Tuberculosis patient alert changing weather) को अपने बचाव के पर्याप्त साधन मौजूद रखना चाहिए। टीबी यानि क्षय रोग का पूरा नाम ‘ट्यूबरकुल बेसिलाइ’ है। टीबी की रोकथाम और निरंतर फॉलो-अप, जांच के लिए पर्याप्त संसाधन, निक्षय पोषण योजना के तहत आर्थिक मदद करने में विभाग निरंतर लगा है।

Tuberculosis patient alert changing weather: जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एसपी अग्रवाल ने बताया कि टीबी को लेकर मऊ का राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम निरंतर लोगों को जागरूक करता रहता है और खासकर हमारे चिकित्सकों द्वारा इस बदलते मौसम में जिसमें की सुबह और शाम तेज ठंड होती है, दोपहर में तेज गर्मी जिसमें थोड़ी सी लापरवाही होने पर मरीज को समस्या के साथ जोखिम भी बढ़ जाती है। जिसकी उसे हमेशा बचाव की सलाह दी जाती है।

ऐसे में टीबी के रोगियों (Tuberculosis patient alert changing weather) के लिए सबसे ज्यादा यह जाती हुई ठंड समस्या खड़ी कर सकती है। विभाग द्वारा सरकारी तथा गैरसंस्थानों में पंजीकृत क्षय रोगियों का समय-समय पर देख-रेख के साथ फालोअप लिया जाता है, तथा उन्हें सलाह के साथ दवाइयां भी उपलब्ध कराई जाती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Dalit girl found buried in SP leader land: सपा नेता की जमीन में गड़ी मिली दलित युवती की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई सामने, पढ़ें पूरी खबर

नोडल डॉ एसपी अग्रवाल ने बताया कि इस समय जनपद में कुल  1838 पंजीकृत क्षय के रोगी जो इलाज पर हैं और पिछले वर्ष 2242 रोगियों को निश्चय पोषण योजना के तहत उनके खाते में रूपये 51.72 लाख ट्रांसफर किया जा चुका है। टीबी के प्रति समाज को जागरूक करना जरुरी है। हमारे देश के प्रधानमंत्री ने वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत करने का लक्ष्य रखा है। 

टीबी के लक्षण-

दो हफ्ते से ज्यादा खांसी होना, खांसी में खून/थूक का आना, बुखार आना, भूख न लगना, सीने में दर्द, थकान का अनुभव आदि।

टीबी से बचने के उपाय–

बच्चों को बीसीजी वैक्सीन लगवाएं, टीबी रोगी के पास मास्क और चेहरे को ढ़क कर जायें, टीबी के रोगी का ध्यान रखा जाए कि उसको सांस लेने में दिक्कत ना हो, टीबी के लिए डॉक्टर से संपर्क में रहें।

Hindi banner 02