Desh ki aawaz

Soft skills program: आईआईटी (बीएचयू) करेगा सॉफ्ट स्किल प्रोग्राम का आयोजन

  • प्रोफेसर ए.के. अग्रवाल के नेतृत्व में हो रहा है माहपर्यन्त विशेष कार्यक्रम
  • राष्ट्र निर्माण में कारगर 6 महत्वपूर्ण विषय को किया गया है शामिल
  • संथान के एलुमुनी और अमेरिका के ख्याति प्राप्त बिज़नेस एक्सीलेंस इंक के सी. एम. डी. डॉ मनु के वोरा के प्रो बोनो आधार पर हो रहा है यह वैश्विक कार्यक्रम

Soft skills program: ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल के द्वारा 25 मार्च से 22 अप्रैल तक चलेगा प्रोग्राम

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 23 मार्चः Soft skills program: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल द्वारा 25 मार्च से 22 अप्रैल तक सॉफ्ट स्किल प्रोग्राम (Soft skills program) का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रोग्राम में छह महत्वपूर्ण विषय नेतृत्व उत्कृष्टता, प्रभावी निर्णय लेना, प्रभावी समय प्रबंधन, प्रभावी टीम वर्क, प्रभावी परियोजना प्रबंधन और कैरियर विकास मार्गदर्शन को शामिल किया गया है।

यह सभी प्रोग्राम (Soft skills program) ऑनलाइन माध्यम से होंगे और संस्थान के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के फेसबुक और यूट्यूब चैनल से रात 8.30 बजे से रात 10.30 बजे तक प्रसारित होंगे। इसमे छात्रों, शिक्षकों और उद्योग जगत एवं अधिकारियों की बड़ी भागीदारी होगी। उक्त जानकारी प्रोफेसर ए के अग्रवाल, प्रोफेसर इनचार्ज, ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल ने ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल स्थित समिति कक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी।

उन्होंने आगे बताया कि यह सॉफ्ट स्किल प्रोग्राम छात्रों को उन व्यक्तिगत विशेषताओं को सुधारने में मदद करेगा जो उनके पेशेवर करियर को प्रभावित करते हैं। वे अपने नेतृत्व उत्कृष्टता कौशल को बढ़ाने के लिए प्रमुख अवधारणाओं, सर्वाेत्तम प्रथाओं और व्यावहारिक उपकरणों को सीखेंगे। प्रतिभागियों को प्राथमिकता देने और निर्णय लेने के लिए पृष्ठभूमि ज्ञान और व्यावहारिक मॉडल दोनों प्रदान किए जाएंगे जो उन्हें या उनके संगठन को उनकी दृष्टि, मिशन, उद्देश्यों और लक्ष्यों को पूरा करने की अनुमति देंगे।

उन्होंने आगे कहा कि प्रभावी समय प्रबंधन रणनीतियों के विभिन्न पहलुओं जैसे लक्ष्य निर्धारण, योजना, प्राथमिकता, समय-निर्धारण और आयोजन को भी शामिल किया जाएगा। वे किसी भी संगठन में विभिन्न पहलों को पूरा करने के लिए टीम वर्क के महत्व को भी जानेंगे। विशेष रूप से, लक्ष्य निर्धारण और प्राथमिकता को उनकी टीम के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए संबोधित किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…… Varanasi world water day celebration: गंगा ने हमारी मनौतियों को पूरा किया है, हम उसे स्वच्छ रखें: डॉ जीतेंद्रनाथ मिश्र

प्रोफेसर अग्रवाल ने बताया कि कार्यक्रम परियोजना प्रबंधन कौशल को आत्मसात करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा जो रणनीतिक पहल को लागू करने, पूंजी परियोजनाओं के प्रबंधन, परिवर्तन के प्रबंधन और निरंतर सुधार पहल को क्रियान्वित करने में महत्वपूर्ण हैं। उन्हें स्वयं और राष्ट्र निर्माण में सामुदायिक सेवा के लाभों को भी साझा किया जाएगा। इस उद्देश्य के लिए, उन्हें कुछ अच्छी वैश्विक सामुदायिक सेवा प्रथाओं से अवगत कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम डॉ. मनु के. वोरा (हमारे विशिष्ट पूर्व छात्र, 1968 के केमिकल इंजीनियरिंग बैच), बिजनेस एक्सीलेंस इंक, यूएसए के चेयरमैन और अध्यक्ष, एक वैश्विक गुणवत्ता प्रबंधन परामर्श फर्म द्वारा प्रो-बोनो आधार पर आयोजित किया जाएगा। उनके पास नेतृत्व का 47 साल से अधिक का अनुभव है। पिछले 29 वर्षों से, उन्होंने विश्व स्तर पर विभिन्न बिजनेस स्कूलों में संचालन प्रबंधन पाठ्यक्रम पढ़ाया है।

उन्होंने दुनिया भर में 680 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों में योगदान दिया है और 12,000 से अधिक लोगों को पढ़ाया है। वह 5 महाद्वीपों के 36 देशों में 1,220 से अधिक प्रस्तुतियों के साथ व्यावसायिक उत्कृष्टता और गुणवत्ता प्रबंधन विषयों पर एक लोकप्रिय वक्ता हैं। डॉ. वोरा को उनकी उत्कृष्ट पेशेवर सेवा के लिए 60 पुरस्कार/सम्मान और आजीवन सामुदायिक सेवा के लिए 40 पुरस्कार/सम्मान मिले हैं।

भारत रत्न पं मदन मोहन मालवीय द्वारा स्थापित संस्थान

पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा स्थापित इस बेजोड़ कृतित्व की मूल भावना में समाज के हर वर्ग के उत्थान में विश्वास रखना है। व्यक्तिगत और सामाजिक विकास के लिए इन विषयों के महत्व को देखते हुए, संस्थान एआईसीटीई के माध्यम से सभी पेशेवर कॉलेज के छात्रों द्वारा इन सत्रों में भाग लेने का अवसर प्रदान कर रहा है। स्वाभाविक रूप से, यह लाभ एआईसीटीई द्वारा नियंत्रित 9,000 संस्थानों के लाखों छात्रों और संकायों को मिलेगा।

कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन 25 मार्च 2022 को रात 8ः30 बजे से किया जाएगा। उद्घाटन समारोह के दौरान एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग एकेडमी की सलाहकार-1 डॉ ममता रानी अग्रवाल, इस देश को लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस देने वाले डॉ. कोटा हरिनारायण (पद्म श्री) और प्रो. प्रमोद कुमार जैन, निदेशक, आईआईटी (बीएचयू), वाराणसी का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

कार्यक्रम प्रसारण का विवरण

25.03.2022 को नेतृत्व उत्कृष्टता, 01.04.2022 को प्रभावी निर्णय लेना, 08.04.2022 को प्रभावी समय प्रबंधन, 14.04.2022 को प्रभावी टीम वर्क, 21.04.2022 को प्रभावी परियोजना प्रबंधन और 22.04.2022 को कैरियर विकास मार्गदर्शन का प्रसारण होगा।

Hindi banner 02