Smart urban farming

Smart urban farming expo: भारत के पहले ‘स्मार्ट अर्बन फार्मिंग एक्सपो’ का उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने किया उद्घाटन

Smart urban farming expo: हर घर तक अर्बन फार्मिंग की दिशा में जनांदोलन शुरू करेगी केजरीवाल सरकार, अर्बन फार्मिंग से जुड़े नवाचार और तकनीकों को लोगों तक पहुँचाने के लिए 400+ वर्कशॉप्स का किया जाएगा आयोजन: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली, 27 नवंबरः Smart urban farming expo: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को त्यागराज स्टेडियम में देश के पहले दो दिवसीय ‘स्मार्ट अर्बन फार्मिंग एक्सपो’ का उद्घाटन किया। दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन; अर्बन ग्रो, इंडियन सोसायटी ऑफ एग्रीकल्चरल इंजीनियर्स (आईएसएई) और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) के साथ मिलकर इस एक्सपो का आयोजन कर रही है। इसका उद्देश्य दिल्ली में अर्बन फार्मिंग को बड़े पैमाने पर फैलाना और इसे एक आंदोलन बनाना है। एक्सपो में अर्बन फार्मिंग के नवाचार, इससे जुड़े तकनीकी (बागवानी-इंजीनियरिंग), आर्थिक- सामाजिक और पर्यावरणीय पहलुओं से जुड़ी चीजे व सेशन शामिल है।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष मनीष सिसोदिया ने कहा कि एक्सपो का आयोजन भविष्य के दृष्टिकोण से दिल्ली में अर्बन फार्मिंग की एक नई क्रांति लाने के लिए किया जा रहा है ताकि यह दिल्ली की हर छत और बालकनी तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि भोजन की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अर्बन फार्मिंग को अपनाना समय की आवश्यकता है साथ ही इससे लोगों को खेती से जुड़ने और उसका अनुभव करने का मौका भी मिलेगा।

Smart urban farming expo 1

Smart urban farming expo: उन्होंने आगे कहा, “हर व्यक्ति का जीवन खेती के माध्यम से चलता है इसलिए हम सभी एक प्रकार से  ‘कृषिजीवी’ हैं। गांवों में  खेती और सोशल मीडिया दोनों हैं, लेकिन शहरी क्षेत्रों में, लोग सोशल मीडिया पर अधिक निर्भर हैं और साल भर हमें भोजन देने वाले किसानों की भूमिका को भूल जाते है।

Smart urban farming expo: उन्होंने कहा कि हमारी शिक्षा प्रणाली की एक खामी यह है कि यहां उत्पादकों की भूमिका पर पर्याप्त जोर नहीं दिया गया है। देश में आज किसानों की भूमिका को न समझने के कारण खाद्य असुरक्षा और खाद्य गुणवत्ता संकट जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। अर्बन फार्मिंग अपनाने से लोग अपने जीवन में किसानों की भूमिका को समझ पाएंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Parali burning: किसानों की एक और मांग के आगे झुकी सरकार, पढ़ें पूरी खबर

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली अगले कुछ महीनों में दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 400-500 वर्कशॉप्स आयोजित करेगी जहाँ इच्छुक लोगों को एक सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाएगी और उन्हें अर्बन फार्मिंग के प्रति जागरूक कर इससे जुड़े नवाचारों और टेक्नोलॉजी के बारे में बताया जाएगा।

दिल्ली डायलाग एंड डेवलपमेंट कमीशन के उपाध्यक्ष जैस्मिन शाह ने सभी अर्बन फार्मर्स और अर्बन फार्मर्स एक्सपर्ट्स का इस अनूठे एक्सपो में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि लंदन, सिंगापुर आदि शहरों में अर्बन फार्मिंग एक फलते-फूलते उद्योग के रूप में उभरी है और क्यूबा जैसे कुछ देशों में अर्बन और पेरी-अर्बन फार्मों द्वारा लगभग 60% सब्जियों का उत्पादन किया जाता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए उत्सुकता के बावजूद, भारत में अर्बन फार्मिंग अबतक केवल व्यापारिक किसानों के वर्ग तक सीमित है और अभी भी आम लोगों के बीच पर्याप्त महत्व प्राप्त नहीं कर पाई है।

उन्होंने कहा दिल्ली सरकार के थिंक-टैंक के रूप में, डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन- दिल्ली को देश की इनोवेशन की राजधानी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। जब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के किसानों के बीच पराली के प्रबंधन के लिए एक अत्यधिक प्रभावी माइक्रोबियल सॉल्यूशन ‘पूसा बायो-डीकंपोजर’ को मुफ्त में वितरित करने का फैसला किया तब उन्होंने उन चीजों का एक उदाहरण स्थापित किया जिनपर सरकार और रिसर्च इंस्टिट्यूट मिलकर काम कर सकते हैं।

Smart urban farming expo 1 1

एक अर्बन फार्मर के रूप में अपनी व्यक्तिगत अनुभव का जिक्र करते हुए, उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा गैप आम लोगों के बीच अर्बन फार्मिंग को लेकर नॉलेज का न होना है। इस दिशा में सरकार चाहती है कि एक्सपो न केवल दिल्ली में वर्ल्डक्लास इनोवेशन को लाने के लिए प्रोफेशनलोन के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान के उद्देश्य की पूर्ति करे  बल्कि एक्सपो में दो दिवसीय एक्सपो डिस्कशन की प्रक्रिया के माध्यम से अर्बन फार्मिंग को सरल बनाने और आम लोगों तक इसकी पहुंच बढ़ाने पर भी काम करे।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), पूसा के निदेशक डॉ. अशोक कुमार सिंह ने कहा की ये एक्सपो अर्बन फार्मिंग पर चर्चा करने के लिए समर्पित है जो जनसंख्या वृद्धि, शहरीकरण, कृषि भूमि क्षेत्र में कमी, प्राकृतिक संसाधनों की गुणवत्ता में गिरावट जैसे संकटों के बीच में एक विकल्प के रूप में उभरा है। अर्बन फार्मिंग प्रोजेक्ट्स, स्मार्ट शहरों के लिए शहरी नियोजन का अभिन्न अंग होना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Parali burning: किसानों की एक और मांग के आगे झुकी सरकार, पढ़ें पूरी खबर

अर्बन फार्मिंग में विशेष परिस्थितियों के लिए बीज की किस्मों को विकसित करने की आवश्यकता है और पूसा संस्थान वर्टीकल फार्मिंग, एरोपोनिक्स, हाइड्रोपोनिक्स, प्रोटेक्टेड कल्टीवेशन आदि के क्षेत्र में बेहतर टेक्नोलॉजी तैयार करने को लेकर काम कर रही है। हम अर्बन फार्मर्स को रिसर्च सपोर्ट के साथ ट्रेनिंग देंगे।

इंडियन सोसाइटी ऑफ एग्रीकल्चरल इंजीनियर्स (आईएसएई) के अध्यक्ष डॉ इंद्र मणि मिश्रा ने कहा, “दिल्ली के माध्यम से देश के लिए ये एक संदेश है कि शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट अर्बन फार्मिंग की जरूरत है ताकि शहरी क्षेत्रों में लोगों स्वयं अपने लिए पौष्टिक भोजन उगा सके| और अवशिष्ट उर्वरकों से बच सके। इस प्रकार प्राकृतिक और स्वस्थ भोजन लेने से हमारा समाज मजबूत और रोग मुक्त बनेगा जो एक स्वस्थ और मजबूत देश के निर्माण में भागीदार बनेगा।

Whatsapp Join Banner Eng