Prof.V.K.Shukla

Prof.V.K.Shukla: बीएचयू के कुलगुरू प्रो.वी.के.शुक्ला का विदाई समारोह संपन्न

Prof.V.K.Shukla: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से तकरीबन 52 वर्ष तक जुड़े रहे प्रो. शुक्ला, 44 साल तक दी सेवाएं

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 01 फरवरीः Prof.V.K.Shukla: तकरीबन 50 से अधिक वर्षों से विद्यार्थी, शिक्षक, चिकित्सक, व प्रशासक के तौर पर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से जुड़े रहे कुलगुरू प्रो.वी.के.शुक्ला के विदाई कार्यक्रम का आयोजन कुलपति आवास पर किया गया। कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कार्यक्रम की मेज़बानी की, जिसमें विश्वविद्यालय के वरिष्ठ पदाधिकारी, अधिकारीगण, तथा कर्मचारी सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा कि, प्रो. शुक्ला की उपस्थिति व योगदान ने सदैव व्यवस्था में स्थिरता व विश्वास का भाव पैदा किया। उन्होंने कहा कि प्रो. शुक्ला के अनुभव व विवेक ने विश्वविद्यालय के प्रशासन में सदैव उन्हें मदद की और उनके जैसा सहयोगी पाना किसी के लिए भी खुशकिस्मती की बात है।

प्रो. वी. के. शुक्ला ने कहा कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में शिक्षा पाना, यहां सेवा का अवसर मिलना, इतने लंबे समय तक जुड़े रहना तथा इस मुकाम तक पंहुचना उनके लिए सौभाग्य का विषय है। उन्होंने विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों से निरंतर मिले सहयोग, स्नेह तथा मार्गदर्शन के लिए आभार जताया।

उन्होंने चिकित्सा विज्ञान संस्थान में सेवारत अपने दिनों को याद करते हुए कहा कि कई वर्ष पहले बोए गए बीज आज जनसुविधाओं के रूप में लोगों को लाभ पंहुचा रहे हैं, यह अत्यंत ही सुखद अनुभूति है। उन्होंने जन स्वास्थ्य की दिशा में चिकित्सा विज्ञान संस्थान, सर सुन्दरलाल चिकित्सालय तथा ट्रॉमा सेन्टर के कार्य व प्रगति की सराहना की और विश्वास जताया कि इस दिशा में संस्थान नए मानदंड स्थापित करेगा।

विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. अनिल कुमार त्रिपाठी ने कहा कि प्रो. वी. के. शुक्ला काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की परंपरा के वाहक रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रो. शुक्ला की सरलता, सहजता तथा उपलब्धता ने सदैव उन्हें विश्वविद्यालय के सदस्यों के मध्य लोकप्रिय बनाया। शल्य चिकित्सा विभाग की अध्यक्ष प्रो. सीमा खन्ना ने कहा कि विभाग तथा आईएमएस के सदस्यों के लिए प्रो. शुक्ला सदैव एक अभिभावक एवं मार्गदर्शक की भूमिका में रहे हैं।

चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. एस. एन. संखवार ने कहा कि प्रो. शुक्ला ने चिकित्सा विज्ञान तथा विश्वविद्यालय प्रशासन में नए प्रतिमान स्थापित किये हैं। उन्होंने कहा कि प्रो. शुक्ला के मार्गदर्शन व सान्निध्य में हमेशा कुछ न कुछ सीखने को मिलता है। वित्ताधिकारी डॉ. अभय ठाकुर ने कहा कि प्रो. शुक्ला की नेतृत्व शैली अनूठी है, वे पूरी तरह से खुद को शामिल कर विषयों के समाधान निकालने के लिए जाने जाते हैं।

ट्रॉमा सेन्टर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह ने कहा कि प्रो. शुक्ला से बतौर एक शिक्षक एवं एक वरिष्ठ मार्गदर्शक के रूप में उन्हे अनेक ऐसी सीख मिली हैं, जो जीवन पर्यन्त उनके काम आएंगी। सहायक कुलसचिव जी. सुरेश कुमार ने विभिन्न ज़िम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए कुलगुरू के साथ कार्य के अनुभव साझा करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित कीं।

धन्यवाद भाषण प्रेषित करते हुए कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह ने याद किया कि कैसे अनेक जटिल शैक्षणिक व प्रशासनिक विषयों पर वे अकसर कुलगुरू से मार्गदर्शन लेने के लिए पंहुचते थे और प्रो. शुक्ला हमेशा उपलब्ध रहते थे।

कार्यक्रम में संगीत संध्या का भी आयोजन किया गया। इस दौरान संगीत एवं मंच कला संकाय के डॉ. राकेश कुमार, डॉ. शुभांकर डे, डॉ. इन्द्रदेव चौधरी, पंडित कुबेर नाथ मिश्रा, तथा प्रशांत मिश्रा ने मनमोहक संगीतमय प्रस्तुतियां दीं।

प्रो. वी. के शुक्ला का परिचय

प्रो. शुक्ला को दिसंबर 2018 में विश्वविद्यालय का कुलगुरू नियुक्त किया गया था। इससे पहले वे चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक के रूप में सेवाएं दे रहे थे। उन्हें नवंबर 2015 में निदेशक नियुक्त किया गया था। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित चिकित्सा विज्ञान संस्थान से वर्ष 1975 में एमबीबीएस तथा 1980 में एमएस की उपाधियां हासिल करने वाले प्रो. वी के शुक्ला ने कॉलेज ऑफ मेडिसिन, वेल्स विश्वविद्यालय, कार्डिफ़, इंग्लैंड से एम.सी.एच. की डिग्री हासिल की।

उन्होंने वेल्स विश्वविद्यालय के सर्जरी विभाग में क्लिनिकल रिसर्च फेलो, स्मिथ नेफ्यू फेलो तथा कैंसर रिसर्च कैंपेन फेलो के रूप में भी कार्य किया है। इसके अलावा वे सर्जरी विभाग, यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, में भी सेवाएं दे चुके हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Training Organized On Sexual Harassment: वाराणसी में कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न को लेकर आयोजित हुआ प्रशिक्षण

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें