LPG Gas Cyliner

Rule Changed For 1st February: आज से देश में लागू हुए 5 बड़े बदलाव, आपका जानना बेहद जरूरी

Rule Changed For 1st February: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि की

काम की खबर, 01 फरवरीः Rule Changed For 1st February: देश की वित्तीय स्वास्थ्य का लेखा-जोखा यानी बजट आज पेश होने जा रहा हैं। हालांकि इससे पहले ही देश में कई बड़े बदलाव लागू हो गए हैं। इन बदलावों से कहीं लोगों को राहत मिली हैं, जबकि कहीं तगड़ा झटका लगा हैं। आइए जानते हैं 5 बड़े बदलावों के बारे में…

महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर

देशवासियों को बजट वाले दिन महंगाई का बड़ा झटका लगा हैं। दरअसल, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि की हैं। इस बदलाव के बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1755.50 रुपये से बढ़कर 1769.50 रुपये कर दिया गया हैं।

IMPS मनी ट्रांसफर और भी हुआ आसान

आज का दूसरा बड़ा बदलाव ऑनलाइन मनी ट्रांसफर से जुड़ा हैं। इसके तहत उपयोगकर्ता सिर्फ रिसीवर के मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट का नाम जोड़कर आईएमपीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। अब इसमें लाभार्थी और आईएसएससी कोर्ड की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

NPS विड्रॉल के बदले नियम

बात करें तीसरे बदलाव की तो पेशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने जनवरी में एक मास्टर सर्कुलर जारी किया। जिसमें राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत निवेश किए गए धन की आंशिक निकासी के लिए दिशानिर्देश दिया गया था। पेंशन निकाय ने स्पष्ट किया है कि ग्राहक सिर्फ पहले घर की खरीद या निर्माण के लिए आंशिक निकासी कर सकते हैं। यह नियम आज से लागू हो गया हैं।

फास्टैंग ई-केवाईसी की डेडलाइन बढ़ी

मालूम हो कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा था कि, बिना केवाईसी वाले सभी फास्टैग को 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय कर दिया जाएगा। आज से यूजर्स को यह तय करना होगा कि उनके फास्टैग के लिए केवाईसी पूरा हो चुका हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार 1.27 करोड़ में से सिर्फ 7 लाख मल्टीपल फास्टैग बंद किए गए हैं। इसलिए हम इस समय सीमा को एक महीने और बढ़ा रहे हैं।

धन लक्ष्मी एफडी स्किम

पंजाब एंड सिंध बैंक (पीएसबी) की स्पेशल एफडी जिसे धन लक्ष्मी 444 दिन कहा जाता हैं। इस एफडी की अंतिम तिथि 31 जनवरी थी और ये डेडलाइन अब समाप्त हो चुकी हैं। बता दें कि बैंक ने इस स्पेशल स्कीम में निवेश के लिए पहले अंतिम तिथि 30 नवंबर तय की थी। हालांकि ऐन मौके पर इसे बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया गया था।

क्या आपने यह पढ़ा… Prof.V.K.Shukla: बीएचयू के कुलगुरू प्रो.वी.के.शुक्ला का विदाई समारोह संपन्न

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें