Police martyrs memorial day

Police martyrs memorial day: माउंट आबू में पुलिस शहीद स्मृति दिवस का हुआ आयोजन

Police martyrs memorial day: शहीद हुए सभी पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 21 अक्टूबरः Police martyrs memorial day: माउंट आबू के सीआरपीएफ के आंतरिक सुरक्षा अकादमी में गुरुवार को पुलिस शहीद स्मृति दिवस का आयोजन किया गया। यह दिन उन सभी वीर जवानों/ अर्धसैनिक बलों के वीर सेनानियों व जवानों की याद में मनाया जाता है। जिन्होंने देश की रक्षा के खातिर अपना सर्वस्व न्योछावर कर अपना सर्वोच्च बलिदान देश की रक्षा के लिए दिया।

Police martyrs memorial day: इस अवसर पर आंतरिक सुरक्षा अकादमी के निदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक अरुण कुमार सहित अन्य पुलिस अधिकारियों ने शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ा कर के अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर आंतरिक सुरक्षा अकादमी के निदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक अरुण कुमार ,डीआईजी (ट्रेनिंग) के थॉमस जॉब ,डीआईजी (एडमिनिस्ट्रेशन) डी एस राठौर सहित अन्य पुलिस के अधिकारी व जवान उपस्थित थे।

Police martyrs memorial day1

पुलिस स्मरणोत्सव दिवस केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के उन 10 जवानों के सर्वोच्च बलिदान को याद करता है, जिन्होंने 21 अक्टूबर, 1959 को लद्दाख में चीनी सेना से लड़ते हुए अपना बलिदान दिया था। उनका अंतिम संस्कार पूरे पुलिस सम्मान के साथ उत्तर पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में किया गया। तब से ड्यूटी के दौरान शहीद हुए सभी पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. DA increase: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से दिवाली गिफ्ट, इतने प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता

पिछले साल, कोरोनो वायरस महामारी के कारण अपनी जान गंवाने वाले पुलिस वालों को भी श्रद्धांजलि दी गई थी। इस अवसर पर अरुण कुमार, निदेशक/पुलिस महानिरीक्षक, आन्तरिक सुरक्षा अकादमी ने बलिदान चिन्ह पर माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धाजंली अर्पित की। इसी दौरान गार्ड ने शहीदों को सशस्त्र सलामी दी। इसके बाद शहीदों की याद में दो मिनट का मौन रखा गया। महानिरीक्षक महोदय ने पुलिस स्मृति दिवस के इतिहास पर विस्तार से रोशनी डाली। उन्होंने कहा पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर हम देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

देश उनके बलिदानों को कभी नहीं भूलेगा। उनकी वीरता और बलिदान हम सभी के लिए प्रेरणा है । इसके बाद उन्होंने वर्ष 2021 में देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले कुल 377 केंद्रीय अर्धसैनिक बलों व विभिन्न राज्यों की पुलिस के जवानों के नाम पढ़कर उनकी शहादत को नमन किया। वर्ष 2021 के दौरान केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के 82 वीर जवानों ने देश की सुरक्षा में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। इस अवसर पर डी.एस. राठौड़, पुलिस उप महानिरीक्षक, के. थोमस जोब, पुलिस उप महानिरीक्षक, प्रेम चंद, कमांडेंट तथा अकादमी के सभी राजपत्रित अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी, एवं जवान उपस्थित थे । उक्त सभी कार्मिको ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Whatsapp Join Banner Eng